1339 BPSC Assistant Professor: बिहार लोक सेवा आयोग में निकली 1339 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती

1339 BPSC Assistant Professor: बिहार लोक सेवा आयोग में निकली 1339 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती। यदि आप इस भर्ती के इच्छुक थे और इंतज़ार कर रहे थे। तो आप बिलकुल निश्चिंत हो जाइए क्योंकि अब बीपीएससी द्वारा इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अब आपको यह बताते चलें कि अभी इसके लिए आवेदन शुरू नहीं हुआ है। इस भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया 25 जून से शुरू की जाएगी। तो यदि आपको आवेदन करना है तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

बीपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल पदों की जानकारी

इस भर्ती में पदों की बात करें तो इसमें कुल 1339 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं तथा इसके आधिकारिक नोटिस को भी पढ़ सकते हैं।

योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। यह भी ध्यान रहे उम्मीदवारों की मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए तभी उनको मौक़ा मिलेगा।

आयु सीमा

इस भर्ती के उम्र सीमा की बात किया जाये तो आपको बता दें कि इसके लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसमें श्रेणीवार चोट का भी प्रावधान है तथा उम्र सीमा की गणना 1 अगस्त के अनुसार की जाएगी।

आवेदन शुल्क

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी इस भर्ती नोटिस के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए 25 रुपये तथा अनारक्षित वर्ग के लिए 200 रुपये का आवेदन शुल्क रखा गया है। आपको बताते चलें कि 200 रुपये का बायोमेट्रिक शुल्क भी निर्धारित किया गया है।

1339 BPSC Assistant Professor आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि इसके आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से शुरू होगी। इस भर्ती का आवेदन 25 जून 2024 से शुरू होकर 26 जुलाई 2024 तक चलेगा। इसी समय के अंदर आपको आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि संपूर्ण अधिसूचना पढ़ने के बाद आवेदन प्रक्रिया संपन्न करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x