BEd Latest News: बीएड अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय पर किया प्रदर्शन, प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल करने की माँग

BEd Latest News: सुप्रीम कोर्ट ने BEd vs BTC मामले में अपना फैसला सुना दिया है। 11 अगस्त 2023 को SC ने बीएड डिग्री धारकों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। जिसके बाद से ही बीएड डिग्रीधारी काफी परेशान हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मध्य प्रदेश तथा केन्द्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती राजस्थान से भी बीएड को बाहर कर दिया गया है।

बीएड डिग्री धारियों की पुनः प्राथमिक में शामिल करने की माँग (BEd Latest News)

17 अगस्त दिन वृहस्पतिवार को बीएड किये हुए अभ्यर्थियों द्वारा बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया गया। जिसमे सभी की एक ही माँग थी कि सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले पर विचार करते हुए फैसला बदलकर बीएड वालों को पुनः प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए योग्य घोषित करे।

इन सभी अभ्यर्थियों का कहना है कि प्रदेश में लगभग 16 से 17 लाख बीएड अभ्यर्थी हैं जिसमें लगभग लोगों ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल होने की वजह से ही बीएड किया है। अब जब सुप्रीम कोर्ट ने इन्हे प्राथमिक से बाहर कर दिया है तो अब इनके पास और रस्ते कहाँ।

बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन करने वालों का कहना है की सरकार बीएड को प्राइमरी में शिक्षक बनने के योग्य माने तथा NCTE द्वारा आवेदन किया जाये ताकि बीएड को शामिल क्या जा सके। परन्तु सौ बात की एक बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपना अन्तिम फैसला सुना दिया है, अब उस फैसले को न मानकर कोई भी सरकार अथवा आयोग देश के सर्वोच्च न्यायालय को चुनौती नहीं देना चाहेगा।

NCTE ने नहीं जारी किया कोई भी नोटिस

बीएड बनाम बीटीसी मामले पर सरकार का फैसला आये एक हफ्ते से भी ज्यादा का समय हो गया है। लेकिन राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् NCTE द्वारा कोई भी सूचना नहीं जारी की गयी जिसमें यह साफ़ किया गया हो कि बीएड वाले शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करेंगे या नहीं।

परीक्षार्थी इसी संशय में हैं कि आगामी परीक्षाओं के लिए उन्हें आवेदन करना चाहिए अथवा नहीं। इन समस्याओं को देखते हुए NCTE को जल्द ही एक नोटिस जारी करते हुए समस्याओं का समाधान करना चाहिए ताकि परीक्षार्थियों का आगे का रास्ता साफ़ हो सके और वे किसी अन्य दिशा में खुद को तैयार कर सके।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x