Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023
Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023

बेटी है अनमोल योजना हिमाचल प्रदेश 2023 | Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023, हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना 2023, बेटी है अनमोल योजना 2023,ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, Himachal Pradesh Sarkar Beti Hai Anmol Yojana 2023, HP बेटी है अनमोल योजना, हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का उद्देश्य, बेटी है अनमोल योजना क्या है (Beti hai anmol yojana kya hai).

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्रामJoin Us
इंस्टाग्रामFollow Us

हिमाचल प्रदेश की बेटियों के लिए सरकार ने एक पुरानी योजना पुनः बहाल की है जिसका नाम हिमाचल प्रदेश की बेटी है अनमोल योजना 2023. इस योजना के माध्यम से हिमाचल में महिला साक्षरता दर तथा गरीबी रेखा से निचे जीवन व्यतीत करने वाले परिवार की बेटियों को आर्थिक मदद की जाएगी।

Himachal Pradesh Beti Hai Anmol Yojana Kya Hai

भारत में यूरोपीय देशों के मुकाबले महिला साक्षरता दर बहुत ही कम है। जिसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश की सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। बेटी है अनमोल योजना हिमाचल प्रदेश सरकार की ऐसी योजना है जिसके जरिये हिमाचल में गरीबी में अपना जीवन जीने वाली कन्याओं को सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी तथा उनकी शिक्षा के लिए भी नियम बनाये गए हैं। Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023 से बेटियों का जीवन बदलने वाला है।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना 2023 के जरिये 5 जुलाई 2010 के बाद जन्मी लड़कियों को राज्य सरकार द्वारा 10,000 रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी और उनकी शिक्षा के लिए कक्षा 1 से 12 तक पढ़ाई की सामग्री तथा स्कूल ड्रेस के लिए 300 से 1200 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें- जन समर्थ पोर्टल क्या है तथ यहाँ से कैसे 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं?

हिमाचल सरकार ने यह योजना 2018 में शुरू की थी लेकिन बीच में इस योजना को बंद कर दिया गया था। अब एक बार पुनः 2023 में बेटी है अनमोल योजना का लाभ हिमाचल की बेटियों को मिलेगा। सरकार की इस सौगात से लाखों कन्याओं का भविष्य उज्जवल होगा तथा भविष्य में यही बेटियाँ भारत देश का नाम रोशन करेंगी।

Highlights of Himachal Pradesh Beti Hai Anmol Yojana 2023

योजना का नामबेटी है अनमोल योजना
राज्यहिमाचल प्रदेश
उद्देश्यगरीब बेटियों की शिक्षा में आर्थिक मदद
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश की बेटियाँ
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकार योजना
वर्ष2023

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का उद्देश्य

हिमाचल सरकार की यह पहल एक नया मुकाम साबित होगी राज्य की कन्याओं के लिए जो अपने जीवन में शिक्षा हासिल करना चाहती हैं लेकिन आर्थिक तंगी के चलते अपने सपनो का गला घोंट देती है। सरकार की इस योजना पर डेली रिजल्ट भारत की पूरी टीम हिमाचल सरकार की सराहना करती है।

आपको बता दें यह योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी है इसलिए इस बेटी है अनमोल योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल की ही बहन बेटियों को मिलेगा। यह योजना देश के भविष्य के लिए काफी मददगार हो सकती है इसलिए सभी राज्य सरकारों को इसपर विचार करते हुए निर्णय लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सुकन्या समृद्धि योजना की व्याजदरों में हुई बढ़ोत्तरी, बेटी की शादी तक ले सकेंगे 65 लाख रुपये।

HP Beti Hai Anmol Yojana 2023 के माध्यम से लगभग 98193 कन्याओं को सहायता पहुँचायी जा चुकी है। इसके पीछे सरकार का 32.81 करोड़ का बजट खर्चा हुआ है। समय के साथ इन आँकड़ों में परिवर्तन आ सकता है इसलिए इसको Updated Data न माने।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का लाभ और विशेषताएँ

हिमाचल प्रदेश के निवासी के घर 5 जुलाई 2010 के बाद जन्मी बेटी को वहाँ की राज्य सरकार द्वारा 10 हज़ार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की बेटियों को शिक्षा के लिए 300 रुपये से 1200 रुपये दिए जायेंगे। जोकि कक्षा 1 से 12 तक की पठन सामग्री तथा यूनिफार्म के लिए होगी।

अगर किसी परिवार की बेटी कक्षा 12 से ऊपर की भी पढाई करना चाहती है जैसे BA, BSc, B.COM आदि तो उसको Himachal Pradesh Beti Hai Anmol Yojana 2023 के अन्तर्गत 5000 रुपये की धनराशि दी जाएगी।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh की पात्रता

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश की कन्याओं को ही मिलेगा।
  • हिमाचल प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • हिमाचल प्रदेश के एक परिवार से अधिकतम 2 बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप हिमाचल प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो आपको इस योजना का लाभ लेकर देश के भविष्य में योगदान देना चाहिए। इस योजना के आवेदन की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दो प्रक्रियाएं हैं जिन्हे हम आगे जानेंगे। लेकिन उससे पहले आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे-

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड (मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ)
  • बैंक खाता (आधार से जुड़ा हुआ)
  • हेडमास्टर द्वारा लिखा हुआ पत्र

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश की ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल E District के होमपेज पर जाना है। अब आपको बेटी है अनमोल लिखा हुआ मिलेगा उसको क्लिक करना है।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023

  • अब आपको आवश्यक दस्तावेजों के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी जिसे आपको ध्यान से पढ़ लेना है और नीचे Sign Up का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको अपनी पक्की जानकारी ध्यानपूर्वक भरना है जैसे आधार नंबर, अपना पता, ईमेल डिटेल, मोबाइल नंबर आदि।
  • जब आप पूरा फॉर्म भर लें तो एक बार पुनः भरी गयी जानकारी को ध्यान से चेक करें। सब कुछ सही होने पर नीचे Register पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको Login To Apply का विकल्प मिलेगा उसको क्लिक करके लॉगिन करना होगा।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023

  • लॉगिन करने के बाद आपको बेटी है अनमोल योजना का आवेदन फॉर्म मिलेगा उसको पूरा सही से भरकर तथा माँगे गए दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, आपका आवेदन हो जायेगा।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करके फॉर्म का प्रिंट आउट निकलना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में जोभी जानकारी माँगी जाएगी उसको भरदेना रहेगा तथा आवश्यक दस्तावेज को इस फॉर्म के साथ संलग्न कर देना है।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2023

  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या सीडीपीओ ऑफिस में ले जाकर जमा कर देना का। इतना करते ही आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए गूगल पर डेली रिजल्ट भारत सर्च करें या Daily Desult Bharat Telegram Channel को Subscribe करें।

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्रामJoin Us
इंस्टाग्रामFollow Us

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.