BPSC TRE 2.0 DELED OUT: बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण से बीटीसी अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट ने किया बाहर, DELED को लगा तगड़ा झटका

BPSC TRE 2.0 DELED OUT: बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण से बीटीसी अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट ने किया बाहर, DELED को लगा तगड़ा झटका। सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला लिया है कि NIOS से 18 महीने का deled डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्र 2 साल का deled डिप्लोमा करने वाले छात्रों के बराबर नहीं हो सकते। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के मुताबिक हम यह कह सकते हैं की भविष्य में आने वाली नई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में NIOS से करने वाले deled डिप्लोमा छात्रों पर पड़ेगा बुरा असर।

साफ शब्दों में कहें तो NIOS वाले छात्रों को भर्ती प्रक्रिया से बाहर भी किया जा सकता है। एक तरफ तो सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से दो साल का deled डिप्लोमा करने वाले छात्र अत्यंत खुश हैं तो वही NIOS से 18 महीने का deled डिप्लोमा करने वाले छात्र असमंजस में हैं कि उन्हें किसी भी नई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा या नहीं। 18 महीने का कोर्स उनके लिए सही साबित होगा या नहीं।

NIOS DELED वाले बिहार शिक्षक भर्ती में शामिल होंगे या नहीं (BPSC TRE 2.0 DELED OUT)

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से तो यही लगता है कि NIOS से 18 महीने का deled डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को किसी भी नई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। देखा जाए तो 18 महीने का कोर्स उनके लिए मुसीबत बनके खड़ी हो गई है। फिलहाल तो सबसे बड़ा सवाल यह है कि BPSE TRE द्वारा निकाले गए भर्ती प्रक्रिया में NIOS से 18 महीने का deled डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लिया है उन्हें भी परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा या नहीं।

अगर देखा जाए तो सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद बिहार में पहले से चल रही प्राइमरी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए BPSE TRE के तरफ से कोई भी नोटिस जारी नहीं किया गया है। इसलिए कहा जा सकता है कि NIOS से deled डिप्लोमा करने वाले छात्र निश्चिंत हो सकते हैं उन्हें परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

जबकि भविष्य में नए सिरे से शुरू होने वाले किसी भी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में NIOS से 18 महीने का DELED डिप्लोमा कोर्स करने वालों को किसी भी प्रकार का मौका नहीं दिया जाएगा बल्कि वह भर्ती प्रक्रिया से बाहर किए जायेंगे। जब तक BPSE TRE का परीक्षा संपन्न न हो जाए तब तक कुछ भी कहा नही जा सकता। कृपया BPSE के आधिकारिक वेबसाइट से तथा हमारे Daily Result Bharat से जुड़े रहें ताकि कोई भी नोटिस जारी होते ही आप तक सही समय से पहुंच सके।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x