CTET Answer Key Challenge: सीटेट में गलत उत्तर के आपत्ति दर्ज करने के लिए करने होंगे ये महत्त्वपूर्ण काम, बोर्ड ने उठाया ठोस कदम

CTET Answer Key Challenge 2023: केन्द्रीय शिक्षक परीक्षा 2023 पिछले माह 20 अगस्त को संपन्न हुई। देश में करीब 24 लाख परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी। इस बार अभी तक इस परीक्षा को लेकर कोई भी गलत खबर नहीं निकली है जोकि सभी अभ्यर्थी के लिए अच्छी खबर है।

इस पोस्ट में हम आपको पेपर और व्यवस्था के बारे में नहीं बल्कि आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के बारे में बताएँगे। क्योंकि बहुत से लोग जो पहली बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए हैं उनको शायद इस चीज़ की जानकारी न हो। इसलिए आज आपत्ति दर्ज करने से सम्बन्धित समस्त जानकारी आपको मिलने वाली है।

सीटेट आंसर की पर आपत्ति क्यों दर्ज करें

CTET Answer Key Challenge 2023. दोस्तों सीटेट अथवा यूपीटेट की जब भी परीक्षाएँ संपन्न होती हैं तो इनमें 2 से 4 प्रश्नों उत्तरों पर भ्रम बन ही जाता है। क्योंकि आंसर की में बोर्ड द्वारा अन्य उत्तर देने पर विद्यार्थी का अंक घट जाता है। इसलिए अंको को बढ़ाने के लिए आपत्ति दर्ज कराई जाती है। आपको बता दें आपत्ति करने के लिए आपको निर्धारित समय दिया जाता है उसी के अंदर आपको आपत्ति करनी होती है।

आपत्ति दर्ज करने के लिए ध्यान देने योग्य बातें

आंसर की जारी होने के पश्चात यदि आपको कोई ऐसा प्रश्न मिलता है जिसका उत्तर सीबीएसई ने गलत दिया है और आपका उत्तर सही है ऐसे में आपको आपत्ति करने का पूर्ण अधिकार दिया जायेगा। लेकिन आपत्ति कर्त्ता को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  जैसे कि जब आप आपत्ति दर्ज करने की योजना बनायें तो उस प्रश्न के सही उत्तर का सटीक प्रमाण होना चाहिए। प्रमाण के तौर पर आपको NCERT से सही उत्तर पता करके विवरण के साथ आपत्ति दर्ज करनी होगी।

CTET 2023 के लिए आपत्ति कैसे दर्ज करें (CTET Answer Key Challenge 2023)

आपत्ति करने का प्रोसेस बहुत ही आसान होता है। परन्तु आपत्ति के लिए सबसे पहले आंसर की का होना आवश्यक है। जब सीटेट की आंसर की जारी होगी। आपको बता दें बहुत जल्द सीटेट की उत्तर कुंजी जारी होने वाली है। उसके बाद आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपत्ति दर्ज कर पाएंगे।

आपत्ति शुल्क

आपकी जानकारी के लिए दें कि आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको सीबीएसई द्वारा निर्धारित आपत्ति शुल्क भी जमा करना होता है। सीटेट में आपत्ति करने पर 1000 रुपये प्रति प्रश्न आपत्ति शुल्क देना होता है। किन्तु आप दो-तीन लोग मिलकर आपत्ति कर सकते हैं जिससे कि सभी को अलग अलग पैसा नहीं जमा करना पड़ेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x