CTET Cut Off Change: सीटेट कट ऑफ में हुआ बड़ा बदलाव, परीक्षा में बैठने से पहले देखें नई कट ऑफ

CTET Cut Off 2024: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2023 के दूसरे चरण का समय नजदीक आ चुका है। यह दूसरे चरण की सीटेट की परीक्षा 21 जनवरी 2024 को सुनियोजित है। आपको बता दें कि इस बार सीटेट परीक्षा में पिछली परीक्षाओं के मुकाबले काफी अधिक परीक्षार्थी होने की सम्भावना बन रही है।

किन्तु इसी बीच एक आवश्यक जानकारी आपके साथ साझा करने वाला हूँ। तो यदि आप पहली बार सीटेट परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपके लिए यह जानकारी बेहद महत्त्वपूर्ण है। क्योंकि यह जानकारी है CTET Cut Off 2024 पर। जिसमें आपको केंद्रीय शिक्षक पात्रता के बारे में कट ऑफ से सम्बंधित डिटेल बताने वाले हैं।

CTET Cut Off 2024 की सम्पूर्ण जानकारी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता का आयोजन अगले साल जनवरी माह की 21 तारीख को किया जायेगा। जिसके लिए साड़ी तैयारियां की जा चुकी है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया का समापन हो चुका है। और आपको बता दें कि इस परीक्षा में हर चरण में लाखों युवा ऐसे होते हैं जो पहली बार परीक्षा में बैठे हैं इसलिए उनके लिए कट ऑफ जानना बहुत जरूरी होता है।

सबसे पहले आपको बताते चलें कि यह एक पात्रता परीक्षा होती है। जिसे क्वालीफाई करने के बाद ही अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। अतः इस परीक्षा को सिर्फ क्वालीफाई करने मात्र से काम चल जाता है। इसमें कट ऑफ की बात करें तो अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 90 अंक तथा आरक्षित श्रेणी के लिए 82 अंक लाना जरूरी होता है।

सीटेट की यह परीक्षा 150 नंबर की होती है जिसमें 150 प्रश्न होते हैं प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होता है। अतः आप अपनी केटेगरी के हिसाब से पता लगा सकते हैं की आपको कितने अंकों तक पहुँचना है। किन्तु जहाँ तक मुझे लगता है कि आपको ज्यादा से ज्यादा नंबर लाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि भविष्य में यह अंक भर्ती परीक्षा में जुड़ने की उम्मीद दिख रही है।

CTET Cut Off Change 2024 को लेकर अपडेट

जैसा कि हमने आपको उपर्युक्त पंक्तियों में कट ऑफ की जानकारी प्रदान कर दी है। किन्तु आपको यह भी बताते चलें कि एक खबर जोकि फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर वायरल होती दिख रही है जिसमें कट ऑफ को चेंज करने की बात कही जा रही है। किन्तु आपको बता दें कि अभी के लिए सीटेट का कट ऑफ यही है और जोकि फिक्स है। आगे की सूचना आने तक कट ऑफ यही रहेगा। अगर आपको टीचिंग जॉब सम्बंधित कोई समस्या हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x