CTET New Exam Pattern 2024: जनवरी की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पैटर्न में बदलाव, नए पैटर्न के बारे में जारी हुई अधिसूचना

CTET New Exam Pattern 2024: जनवरी की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पैटर्न में बदलाव, नए पैटर्न के बारे में जारी हुई अधिसूचना। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जोकि प्रतिवर्ष 2 बार सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। वर्ष 2023 की प्रथम चरण की परीक्षा 20 अगस्त को संपन्न करवा ली गयी थी। जिसमें असफल अभ्यर्थियों को सीटेट के दूसरे चरण का इंतजार है।

यह पोस्ट उन अभ्यर्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण होने वला है जो CTET December 2023 Exam पहली बार देने वाले हैं। तो आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटेट के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न करवा ली गयी है। जिसका एग्जाम अगले वर्ष जनवरी माह के 21 तारीख को आयोजित किया जायेगा।

CTET Exam Pattern 2024 से सम्बंधित आवश्यक सूचना

सीटेट परीक्षा 2024 जनवरी में बैठने से पहले समस्त अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के बारे में समस्त जानकारी होनी आवश्यक है। आपको बता दें परीक्षा देने के बाद बहुत से अभ्यर्थियों का परिणाम उनके अनुसार नहीं आता है जिसका सबसे बड़ा कारण होता है उनकी तयारी करने का तरीका।

किसी भी एग्जाम की तैयारी करने में सबसे बड़ा योगदान होता है उसके परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस का। जब भी कोई छात्र सही दिशा में सही पैटर्न को फॉलो नहीं करेगा उसे हमेशा निराशा झेलनी पड़ेगी। अतः आपसे निवेदन है कि सबसे पहले आप सीटेट परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझ लें जिसकी जानकारी आगे बताई गयी है।

CTET New Exam Pattern 2024

यदि आप सीटेट के नए अभ्यर्थी हैं तो आपको बता दें इस परीक्षा के पैटर्न में आपको 5 विषयों का चयन करना होता है। जिसमें 2 भाषाएँ होती हैं जिसका चयन करना अनिवार्य होता है। इसमें पहली भाषा हिन्दी तथा दूसरी इंग्लिश अथवा संस्कृत में से कोई एक का चयन करना होता।

इसके साथ प्राथमिक स्तर के लिए बाल विकास, गणित तथा पर्यावरण को मिलकर कुल 5 विषय होते हैं। प्रत्येक विषय के लिए 30-30 अंक निर्धारित होते हैं तथा इतने ही प्रश्नों को भी शामिल किया जाता है। इसी हिसाब से 5 विषयों के लिए 150 अंकों का एग्जाम कराया जाता है।

इसमें आरक्षित अभ्यर्थियों को कम से कम 55% (82 अंक) तथा अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को कम से कम 60% (90 अंक) लाना अनिवार्य होता है तभी इस परीक्षा में क्वालीफाई माना जाता है। कुछ खबरों के मुताबिक यह खबर आ रही है कि इसमें कुछ बदलाव किया गया है किन्तु ऐसे कुछ देखने को नहीं मिला है।

1 thought on “CTET New Exam Pattern 2024: जनवरी की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पैटर्न में बदलाव, नए पैटर्न के बारे में जारी हुई अधिसूचना”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x