Super TET Breaking News 2023: नये चयन आयोग द्वारा सुपर टेट परीक्षा में होगा 2 बड़ा बदलाव, दो बड़े संस्थानों द्वारा होगा फैसला

Super TET Breaking News 2023: नये चयन आयोग द्वारा सुपर टेट परीक्षा में होगा 2 बड़ा बदलाव, दो बड़े संस्थानों द्वारा होगा फैसला। उत्तर प्रदेश में पिछले कई वर्षों से अनेकों भर्तियाँ रुकी पड़ी हैं। जिसमें सबसे बड़ी भर्ती यूपी सुपर टेट प्राथमिक शिक्षक भर्ती है। पिछले 5 वर्षों से प्रदेश में कोई भी PRT Teacher की नियुक्ति के लिए वेकन्सी नहीं आयी है।

प्रदेश में भर्तियों के रुकने का कारण नया शिक्षक सेवा चयन आयोग था जोकि अब लगभग गठित होने के अंतिम पड़ाव में पहुँच चुका है। हाल ही में मिली एक जानकारी के मुताबिक अगले कुछ सप्ताह में नया आयोग अस्तित्त्व में आ जायेगा उसके बाद वह अपने लंबित कार्यक्रमों को जारी करने का काम करेगा।

नया चयन आयोग करेगा प्राथमिक शिक्षक भर्ती

जैसा की सभी को पता होगा कि यूपी की नयी शिक्षक भर्ती चयन आयोग के गठन के बाद ही आएगी। किन्तु जो एक सवाल है कि आखिर यह नया आयोग बनने में कितना टाइम लगेगा तो आपकी समस्या का खात्मा होने वाला है। क्योंकि अब आयोग की आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक अगले 40 दिनों में आयोग अस्तित्व में आ जायेगा।

आपको बता दें शिक्षक भर्ती के साथ साथ माध्यमिक स्कूलों तथा प्रदेश कई डिग्री कॉलेजों में भी अनेकों शिक्षकों समेत असिस्टेंट प्रोफेसर की भी नियुक्ति होनी है। और यह भी जानना जरूरी है कि अगले वर्ष लोक सभा का चुनाव भी है ऐसे में हो सकता है आचार संहिता लगने से पहले ही कोई खुसखबरी मिल जाये।

नए आयोग द्वारा किये जायेंगे बड़े बदलाव

जैसा कि हमने आपको बताया कि 40 दिनों में बोर्ड के अस्तित्त्व में आने के पश्चात तमाम भर्तियों की सूची जारी की जा सकती है। किन्तु इसमने जो सबसे बड़ी भर्ती है जोकि प्राथमिक शिक्षक भर्ती है इसके सम्बन्ध में कुछ बड़ी अपडेट सुनने को मिल रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

इन बदलावों की बात करें तो सबसे बड़ा बदलाव इसके परीक्षा माध्यम को लेकर है जहाँ आपको पता होगा अभी ताकि भर्ती परीक्षा ऑफलाइन OMR आधारित होती थी। किन्तु सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि अब इस सुपर टेट परीक्षा को Online माध्यम से कराया जायेगा। जिसके लिए नए आयोग से सम्बंधित संस्थानों को इसकी रिपोर्ट सौंपी जा सकती है।

सुपर टेट शिक्षक भर्ती परीक्षा को संपन्न कराने के लिए नए आयोग द्वारा परीक्षा नियमों तथा पैटर्न में भी बदलाव किये जा सकते हैं। हालाँकि अभी तक नया आयोग अस्तित्व में नहीं आया है किन्तु यह खबर ऐसी हैं जिन्हे लागू किया जा सकता है। इन सभी मतभेदों पर से पर्दा बहुत जल्द उठने वाला है। जैसे ही इस बारे में कोई अपडेट मिलती है आपको सूचित करने का प्रयास किया जायेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x