Teacher Recruitment Councelling 2023

Teacher Recruitment Councelling: प्राथमिक शिक्षक पद पर हजारों पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन, योग्यता के नियमों में हुआ बदलाव

Teacher Recruitment Councelling 2023. आज कल लाखों युवा सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हुए हैं। उनमें बहुत से ऐसे भी हैं जो शिक्षक बनने के लिए तैयारी कर रहे हैं। लेकिन शिक्षक तो कोई छात्र तभी बनेगा न जब भर्ती आयेगी। ऐसे में कई राज्यों में शिक्षक भर्ती 2023 को लेकर चर्चाएं हो रही हैं। जिसमें यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि राज्य शामिल हैं। हालांकि मध्य प्रदेश में हाल ही में 18000 शिक्षकों के पदों पर भर्ती निकाली थी। परंतु अन्य राज्य जैसे उत्तर प्रदेश में साल 2019 के बाद से कोई भी प्राथमिक शिक्षक भर्ती देखने को नहीं मिली है।

MP Teacher Recruitment Councelling 2023

Teacher Recruitment Councelling 2023

Teacher Recruitment Councelling 2023. दोस्तों यदि आप शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि मध्य प्रदेश में पिछले साल के अंत में 18000 पदों पर शिक्षक भर्ती निकाली थी। जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया को काउंसलिंग के माध्यम से संपन्न किया जाना था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की मध्य प्रदेश में आई शिक्षक भर्ती के लिए MPTET (Madhya Pradesh Teacher Eligibility Test) मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर चयन किया जाता है। जिसकी जानकारी आपको आगे दी गई है।

मध्य प्रदेश में सरकारी टीचर कैसे बनें

यदि आप मध्य प्रदेश में सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए वहां की नियम व शर्तों को समझना होगा। यहां पर बताई गई जानकारी पिछली भर्तियों के आधार पर है। आगामी भर्ती में नियमों में बदलाव भी हो सकते हैं। अतः आप भर्ती की आधिकारिक सूचना जरूर पढ़ें। जिससे भर्तियों के नियमों में हुए बदलाव की जानकारी आपको पुख्ता मिल सके।

Importantउत्तर प्रदेश में सुपर टेट को लेकर आई बुरी खबर, अब यूपी में शिक्षक बनना हुआ और भी कठिन। देखें डिटेल

मध्य प्रदेश में टीचर बनने के लिए आपको PEB द्वारा आयोजित की जाने वाली मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा MPTET को कम से कम 50% अंकों के साथ पास करना होता है। परंतु इसके पहले आपको प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा या इसके समकक्ष डिग्री हासिल करनी होती है। MPTET के तथा एकेडमिक अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और अधिक अंको वाले छात्रों की नियुक्ति की जाती है।

अन्य राज्यों में कब तक आ सकती है शिक्षक भर्ती

एमपी के अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो फिलहाल शिक्षक भर्ती कब तक आएगी इसकी कोई जानकारी नहीं है। परंतु खबरों की माने तो अक्टूबर नवंबर तक शिक्षक भर्ती देखने को मिल सकती है। इन खबरों की सत्यता की कोई गारंटी नहीं है। अतः आप अपनी तैयारी पर ध्यान दें। ताकि जब भी भर्ती आए तो आप पूरी तैयारी के साथ उसमे भाग ले सकें।

ऐसी ही नौकरी तथा योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी से अपडेट रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल Daily Result Bharat को जरूर ज्वाइन करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.