UP BEd Teacher News: यूपी प्राथमिक में चयनित 20 हज़ार बीएड अभ्यर्थियों के लिए बुरी ख़बर, कोर्ट के इस फैसले से होंगे बाहर

UP BEd Teacher News: यूपी प्राथमिक में चयनित 20 हज़ार बीएड अभ्यर्थियों के लिए बुरी ख़बर, कोर्ट के इस फैसले से होंगे बाहर। उत्तर प्रदेश में इस समय जहाँ नयी शिक्षक भर्ती के लिए लाखों युवा इंतजार कर रहे हैं तो वहीँ यूपी में हुई पुरानी भर्तियों में चयनित अभ्यर्थियों के लिए चिंता बानी हुई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती में तैनात करीब 20000 बीएड अभ्यर्थियों के ऊपर तलवार लटकी हुई है।

उत्तर प्रदेश सुपर टेट शिक्षक भर्ती जोकि 69000 पदों पर हुई थी उसमे कुछ अभ्यर्थी आज भी अपने रिजल्ट को लेकर कोर्ट में बैठे हुए हैं। यह मामला कोर्ट में विचाराधीन चल रहा है। ऐसे में जो अभ्यर्थियों का चयन हो चुका है उनके लिए भी चिंता बनी हुई है कि कहीं वे न बाहर हो जाएँ। 20 हज़ार बीएड के बारे में पूरी खबर आगे देखिए।

NCTE की लापरवाही के चलते बीएड अभ्यर्थी परेशान (UP BEd Teacher News)

साल 2018 में उत्तर प्रदेश में 69000 प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके बाद आयोग द्वारा जोइनिंग की प्रक्रिया पूर्ण की गयी। इस भर्ती में करीब 20 हज़ार बीएड डिग्री धारकों का भी चयन किया गया। लेकिन आपको बता दें NCTE के नियमों के अनुसार कोई भी बीएड अभ्यर्थी तभी बेसिक शिक्षक बन सकता था जिसने ब्रिज कोर्स किया हो।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि NCTE ने अपने ही नियमों को तोड़ते हुए 69000 शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्रीधारियों को मौका दिया और नियुक्ति भी कराई। किन्तु अब जब सुप्रीम कोर्ट ने बीएड को प्राथमिक से अयोग्य घोषित कर दिया है तो चयनित बीएड अभ्यर्थी ब्रिज कोर्स कराने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

हाई कोर्ट में विचाराधीन मामले के चलते नहीं होगा ब्रिज कोर्स

UP BEd Teacher News. बीएड अभ्यर्थियों के पक्ष में आकर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रवक्ता वीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर जल्द से जल्द ब्रिज कोर्स करवाकर चयनित बीएड को चिंतामुक्त करने का निवेदन किया है। किन्तु आपको यह जानना जरूरी है कि रिजल्ट में गड़बड़ी का मामला जो की कोर्ट ने पेंडिंग है बिना उसके निष्कर्ष के ब्रिज कोर्स नहीं कराया जा सकता।

आयोग द्वारा कहा गया कि कोर्ट के फैसले के बाद अभ्यर्थियों की मेरिट गिरावट तथा बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है ऐसे में हो सकता है जिन्हे चयनित किया गया है उन्हें बाहर होना पड़े और नए लोगों की नियुक्ति हो। इसलिए कोर्ट का अंतिम फैसला आने के बाद ही ब्रिज कोर्स पर कोई फैसला लिया जायेगा। आपको बता दें 69000 शिक्षक भर्ती में लगभग 20 हज़ार अभ्यर्थियों की जोइनिंग हुई थी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x