CBSE Result 10th 12th 2023
CBSE Result 10th 12th 2023

CBSE Result 10th 12th 2023: 12 मई को जारी हुआ सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, इस बार नयी आएगी टॉपर्स लिस्ट results.cbse.nic.in

CBSE Result 10th 12th 2023. सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट इन दिनों काफी चर्चा में बना हुआ है क्योंकि बिहार बोर्ड तथा यूपी बोर्ड जैसे अब्दे संस्थानों ने अपना परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। लेकिन सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई भी जानकारी नहीं दी जा रही है कि आखिर अभी कितने दिनों तक छात्रों को अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार करना पद सकता है। फिलहाल छात्रों का इंतजार अभी ख़त्म नहीं हो रहा है।

यदि सोशल मीडिया की बात करें तो हर जगह अलग अलग तरह की ख़बरें फ़ैल रही है। कोई कह रहा है कि कुछ दिनों में आएगा तो कहैं बताया जा रहा है की मई के लास्ट वीक में आएगा। लेकिन सच्चाई यह है कि इसकी पुख्ता जानकारी किसी को नहीं है। लेकिन एक अनुमान के तौर पर कहा जा सकता है कि जल्द ही सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 की घोषणा की जा सकती है।

सीबीएसई बोर्ड बोर्ड रिजल्ट 2023 मई के अन्त में रिलीज़ होने की सम्भावना

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन का परीक्षा परिणाम (CBSE Result 10th 12th 2023) घोषित होने के सम्बन्ध में काफी अफवाहें उड़ रही हैं। अतः आपको अफवाहों से दूर रहते हुए अपने काम पर फोकस करना है। क्योंकि जब तक बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिसियल नोटिस या अनाउंसमेंट नहीं की जाती तब तक सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 जारी होने की तिथि के बारे में कुछ भी कहना संभव नहीं है।

Updated: सीबीएसई बोर्ड ने अपना रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षार्थी जिन्होंने इस बार सीबीएसई की परीक्षा में सम्मिलित होकर परीक्षा दी थी वे अपना सीबीएसई रिजल्ट 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

कक्षा 10वीं तथा 12वीं का परीक्षा परिणाम इस लिए भी चर्चा में बना हुआ है क्योंकि अभी हाल ही में यूपी बोर्ड ने अपना परीक्षा परिणाम 2023 घोषित किया है। जिसके बाद से सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा देने वालों के लिए इंतजार बढ़ता जा रहा है। कुछ छात्र अपने सत्र को लेट होने की वजह से भी परेशान है। लेकिन उम्मीद करते हैं सीबीएसई बोर्ड छात्रों का इन्तजार बहुत जल्द ख़त्म करके परीक्षा परिणाम जारी करेगा।

उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम कितने अंक लाने होंगे

CBSE Result 10th 12th 2023

CBSE Result 10th 12th 2023. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी स्कूल अथवा कोल्लेगर में परीक्षा देने पर कम से कम 33% अंकों की आवश्यकता होती है। तभी छात्र को पास माना जाता है। अतः यहाँ भी कम से कम 33% अंक प्रति विषय में लाने पर ही विद्यार्थी को पास माना जायेगा। यदि किस छात्र के किसी सब्जेक्ट में 33% से कम अंक आते हैं तो उसका वह पेपर अगले साल तक रुका रहेगा अगले साल बैक पेपर देकर छात्र को उस पेपर में पास करना होगा।

टॉपर्स लिस्ट जारी करने से बोर्ड ने किया मना

जैसा की सभी बोर्ड अपना रिजल्ट जारी करने के बाद टॉपर्स की लिस्ट जारी करते हैं। तो वहीँ सीबीएसई बोर्ड इस बार कुछ अलग ही मूड में है। बोर्ड पहले ही साफ़ मना कर दिया है कि अनहेल्दी कम्पटीशन ख़त्म करने के लिए टॉपर लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। हालाँकि सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को मेरिट सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्रामJoin Us
इंस्टाग्रामFollow Us
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.