Optical Illusion: अगर आपको भी दिमाग का दही करना है तो देखें ये 3 ऑप्टिकल इलूजन की तस्वीरें, दिमाग न हिल जाये तो कहना

Optical Illusion: अगर आपको भी दिमाग का दही करना है तो देखें ये 3 ऑप्टिकल इलूजन की तस्वीरें, दिमाग न हिल जाये तो कहना

Optical Illusion: ऑप्टिकल इलूजन की तस्वीरें इंटरनेट पर बहुत वायरल होती हैं। आपको बता दें ऑप्टिकल इलूजन कई प्रकार के होते हैं। इनमें कुछ तो होते पहेलियों वाले। जैसा कि अपने देखा होगा कि कुछ तस्वीरें जो इंटरनेट पर मिलती उनको दिखा कर आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं।

आपको उस फोटो से प्रश्नों का जवाब देना होता है। इसमें कुछ तो ऐसी होती हैं जिसमें आपको दो तस्वीरें एक जैसी मिलती हैं उन दोनों में से आपको अंतर निकलना होता है है। और प्रश्न इस तरह होते हैं जैसे इन दोनों तस्वीरों में से कोई 5 अंतर खोज कर दिखाओ। इसी प्रकार से हम आपके लिए 3 ऐसी तस्वीरें लेकर आये हैं।

ऑप्टिकल इलूजन की घूमती तस्वीरें (Optical Illusion)

जिसमें आपको तीनों तस्वीरें थोड़ी देर देखनी होगी। इसके बाद आपको कुछ अलग सा आभास होगा। इन तस्वीरों को आपको एकदम मध्य में देखना है और 5 से 6 सेकंड के लिए देखते रहना है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको लगेगा की फोटो में बनी छवि चल रही है अथवा घूम रही है।

optical illusion

1- इस तस्वीर में आपको जो चित्र दिख रहा है वह एक ऑप्टिकल इलूजन से सम्बंधित है। अपने फोटो को देखा होगा तो आपको पता चल गया होगा कि इस तस्वीर में क्या बात है। आपको बता दें जब भी आप इसके मध्य में देखेंगे अथवा इसके अपनी स्क्रीन को आप डाउन करेंगे तो आपको यह फोटो चलती हुई दिख रही होगी।

optical-illusion

2- दूसरी तस्वीर को आप देख सकते हैं जब इस तस्वीर के मध्य में देखते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है कि अंदर से कोई लेयर निकल रही हो। इन तस्वीरों में कभी कभी कोई अंक अथवा अक्षर लिख दिया जाता है और पहेलियों के रूप में प्रश्न किया जाता है। इन निकलती लेयरों के चलते वे अंक सही से दिख नहीं पाते हैं। जिन्हे कभी एकाग्रचित होकर देखना पड़ता है।

optical-illusion3

3- ऑप्टिकल इलूजन की तीसरी तस्वीर भी पहली तस्वीर से मिलती जुलती है। जब आप देखेंगे तो आपको हल्का गोल घूमती दिखेगी यह तस्वीर। यह भी स्क्रीन आप डाउन करने पर अलग तरह का आकृतियों के रूप में दिख सकती है।

आवश्यक: ऑप्टिकल इलूजन जैसी तस्वीरें दिमाग का दही करने में अहम् योगदान देती हैं। लेकिन इन तस्वीरों का फायदा भी बहुत है। क्योंकि ऐसे दृश्य पर आपको बहुत ध्यान लगाना पड़ता है। ऐसे में आपकी एकाग्रता को मजबूती मिलती है। क्या आपको इन तस्वीरों में कोई उथल पुथल होता दिखा तो कमेंट करके जरूर बतायें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.