CTET Application Notice 2024

CTET Application Notice 2024: अगले साल होने वाली सीटेट परीक्षा में होंगे कई बड़े बदलाव, बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों को मिली चेतावनी

CTET Application Notice 2024: अगले साल होने वाली सीटेट परीक्षा में होंगे कई बड़े बदलाव, बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों को मिली चेतावनी। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की तैयारियों को लेकर कुछ ख़बर मिल रही है। जिसे समस्त शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को जानना चाहिए। आपको बता दें हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का भी रिजल्ट जारी किया गया है। जिसके बारे में हमने आपको अपडेट प्रदान कर दिया था।

शिक्षक भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा एक अनिवार्य परीक्षा होती है। बिना इसके कोई भी प्रशिक्षु यूपी सुपर टेट अथवा किसी भी राज्य की प्राथमिक अथवा जूनियर शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो सकता। अभी हाल ही में आपने देखा होगा बिहार की शिक्षक भर्ती में भी केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल किया गया था।

CTET Application Notice 2024 Latest Update

CTET Application Notice 2024. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा देश भर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए कुछ जरूरी अपडेट निकल कर सामने आ रहे हैं। अगले साल जुलाई में होने वाली सीटेट परीक्षा के लिए खबर मिल रही है कि बोर्ड द्वारा कुछ बड़े बदलाव के साथ आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा सकते है।

जैसा कि आपको पता होगा कि इस साल के प्रथम चरण की सीटेट परीक्षा 20 अगस्त को  थी जसका रिजल्ट भी सीबीएसई बोर्ड ने 25 सितम्बर को जारी कर दिया था। किन्तु 11 अगस्त के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीएड अभ्यर्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का कोई मतलब नहीं रह गया।

2024 में कई बदलाव के साथ होगी सीटेट परीक्षा

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जोकि इस बार ऑफलाइन मोड में कराई गयी है यह पुनः ऑनलाइन माध्यम से कराये जाने पर अधिक फोकस किया जा रहा है। हालाँकि यह नियम इसी साल के दूसरे चरण की परीक्षा में लागू किये जा सकते हैं। लेकिन कुछ महत्त्वपूर्ण अपडेट जोकि सीटेट के परीक्षा पैटर्न को लेकर मिल रहे हैं।

आपको बता दें कि सूत्रों के माध्यम से यह सुनने को मिला है कि अगले साल की आगामी सीटेट परीक्षा में ऋणात्मक अंकों वाला नियम लागू किया जायेगा। यदि यह नियम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में लागु होता है तो अभ्यर्थियों के लिए चिंता का विषय हो सकता है। हालाँकि अच्छी बात यह है कि इसकी कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

माइनस मार्किंग के साथ साथ सीटेट के कट ऑफ पर भी कहा जा रहा है कि इसमें भी परिवर्तन किया जा सकता है। हम आपको बताना चाहेंगे कि इसपर हमने कई प्रकार से रिसर्च की किन्तु खबर की सत्यता का पता लगाने में असमर्थ रहे। लेकिन यह जानना जरूरी है कि बोर्ड द्वारा आगामी परीक्षाओं में कई बदलाव होते दिख जरूर रहे हैं। अब देखना होगा इनमें कितने नियम बनते हैं कितने बिगड़ते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.