CTET July Application Alert 2024

CTET July Application Alert 2024: सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए चल रहे आवेदन का हाई अलर्ट, सीटेट अभ्यर्थियों के लिए बहुत ज़रूरी सूचना

CTET July Application Alert 2024: सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए चल रहे आवेदन का हाई अलर्ट, सीटेट अभ्यर्थियों के लिए बहुत ज़रूरी सूचना। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए पहले चरण की परीक्षा जॉकी 7 जुलाई को संपन्न होगी उसके लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। आपको पीटीए होगा इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 7 मार्च से ही आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस परीक्षा के लिए लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है किंतु अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका आवेदन अभी पूर्ण नहीं हुआ है। ऐसे अभ्यर्थी जल्दी से जल्दी आवेदन पूर्ण करें।

CTET July Application Alert 2024

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रतिवर्ष दो बार जुलाई तथा दिसंबर माह में आयोजित करायी जाती है। इसके आयोजन की ज़िम्मेदारी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की होती है। अतः इसी प्रकार से इस वर्ष के पहले चरण की परीक्षा के लिए आवेदन जारी है। किंतु आपको बता देना चाहता हूँ की इस आवेदन की आज अर्थात् 2 अप्रैल अंतिम तिथि है। इसलिए जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके लिये हाई अलर्ट है कि वे अपना आवेदन फॉर्म भरकर फाइनल सबमिट कर दें।

सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए आवेदन संबंधित जानकारी

इस परीक्षा में शामिल होने वालों में बहुत से ऐसे होते हैं जो पहली बार परीक्षा में बैठने जा रहे होते हैं। अतः उनके लिए बताना चाहता हूँ कि इस परीक्षा में आपको तभी योग्य माना जाएगा जब आप शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स के अंतिम वर्ष में होंगे। हालाँकि आप यह परीक्षा कभी भी किसी भी सेमेस्टर में रहते हुए दे सकते हैं किंतु मान्य आपका अंतिम वर्ष का ही होगा।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी ऐकडेमिक में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए तथा deled अथवा संबंधित कोर्स पास अथवा अपीयरिंग होना चाहिए। यहाँ अपीयरिंग अंतिम वर्ष को प्रदर्शित करेगा। इसके साथ ही यदि आप जूनियर स्तर का भी आवेदन करना चाहते हैं तो आप deled अथवा BEd दोनों में से कोई एक पास अथवा अपीयरिंग होना चाहिए।

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि सीटेट जुलाई 2024 परीक्षा तिथि 7 जुलाई निर्धारित की गई है। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा के कुछ दिनों पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। जिसमें परीक्षा केंद्र का ज़िला तथा केंद्र का नाम निर्धारित किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड ने सीटेट जुलाई परीक्षा आवेदन के लिए सामान्य/ ओबीसी/ EWS के लिये एक पेपर का 1000 तथा दोनों पेपर का 1200 तथा SC/ ST/ PH के लिए 500 तथा 600 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.