79000 Super TET Shikshak Bharti: उत्तर प्रदेश में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर नए आयोग द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम घोषित होने की वास्तविक जानकारी

79000 Super TET Shikshak Bharti: उत्तर प्रदेश में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर नए आयोग द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम घोषित होने की वास्तविक जानकारी। उत्तर प्रदेश जहाँ शिक्षक भर्ती के इंतजार में अभ्यर्थियों का ताँता लगा हुआ है। अगर बात करें कुल अभ्यर्थियों की तो यूपी में करीब 20 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी ऐसे हैं जोकि सुपर टेट के इंतजार में हैं।

अब 5 सालों बाद एक बार पुनः भर्ती की लहर देखने को मिल रही है। जहाँ शिक्षक भर्ती की बात की जा रही है। आपको यह भी बताते चलें कि जो 20 लाख अभ्यर्थियों की सँख्या बताई गयी है वे ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने यूपीटेट तथा सीटेट क्वालीफाई कर रखा है और सुपर टेट की राह देख रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें प्रदेश में 126000 पद खाली हैं जिनमे 79000 भर्ती आने आ सकती है।

शिक्षक भर्ती को लेकर नए आयोग पर प्रभाव

आपको बता दें कि पिछले 5 वर्षों से शिक्षक भर्ती नहीं आयी है जिसकी वजह से गठित हो रहे नए आयोग पर इसका बड़ा प्रभाव पद सकता है। खबर यह भी है कि आयोग के अस्तित्त्व में आते ही सबसे पहले शिक्षक भर्ती जोकि लंबित है उसका कार्यक्रम जारी करके भर्ती पूरी कराई जा सकती है।

आयोग पर यह प्रभाव तब देखने को मिल रहा है जब अभी हाल ही में यूपी पुलिस में 62000 पदों पर भर्ती निकली है। पुलिस विभाग की इतनी बड़ी भर्ती देखने के बाद से सभी शिक्षक अभ्यर्थी आंदोलन पर उतर आये हैं। और जल्द से जल्द भर्ती की माँग कर रहे हैं। फिलहाल आयोग अभी अस्तित्त्व में आने के लिए थोड़ा ज्यादा समय ले रहा है।

शिक्षक अभ्यर्थियों ने उठाया बड़ा कदम

आपको बता दें शिक्षक भर्ती का इंतजार करके परेशान हो चुके अभ्यर्थी प्रयागराज में धरना करने का इरादा बनाया है। अभ्यर्थियों का यह धरना कितना काम आएगा यह तो बाद में पता चलेगा किन्तु आपको बता दें कि अभी तक तमाम धरने किये जा चुके हैं किन्तु सरकार द्वारा कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि कई सालों से सरकार भर्ती नहीं दे रही है जिसकी वजह से उम्र निकलती जा रही है। ऊपर से हर साल लाखों लोग शिक्षक भर्ती के लिए तैयार हो रहे हैं ऐसे में अभ्यर्थियों की अधिक सँख्या हो जाने से कट ऑफ हाई चला जायेगा जिससे नए छात्रों का फायदा होगा क्योंकि अभी के समय में अभ्यर्थियों की मेरिट पहले के मुकाबले अधिक बन रही है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x