UPTET Certificate Update: यूपीटेट के 6.60 लाख अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर, शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट को लेकर आया बहुत बड़ा अपडेट

UPTET Certificate Update: यूपीटेट के 6.60 लाख अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर, शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट को लेकर आया बहुत बड़ा अपडेट। उत्तर प्रदेश में पिछले ५ वर्षों से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह इंतजार भारी तो पड़ ही रहा है लेकिन अब वहीं इसके साथ एक और समस्या सामने आयी है। यह समस्या उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाणपत्र को लेकर है।

यूपी टेट परीक्षा के लिए जहाँ नए नोटिफिकेशन की बाते जोरों पर हैं तो वहीं इससे सम्बंधित 6 लाख 60 हज़ार से अधिक अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर निकल कर आ रही है। जिन्हें अभी सर्टिफिकेट का वितरण नहीं हो पाया है। ऐसे में उनके लिए सबसे बड़ी समस्या यही है कि यदि इस बीच भर्ती आ जाती है तो वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

UPTET Certificate Update for 6,60,000 students

UPTET Certificate Update. यह प्रकरण साल 2021 में हुई यूपीटेट परीक्षा का है। आपकी जानकारी के लिए बता दें साल 2021 की यूपीटेट परीक्षा अगले साल 23 जनवरी 2023 को संपन्न हुई थी। जिसका रिजल्ट 8 अप्रैल 2023 को जारी किया गया था। किन्तु इस परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले लगभग 660000 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्हे आज भी सर्टिफिकेट नहीं मिल सका है।

इन 660592 अभ्यर्थियों में 443598 अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर तथा 216994 अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक स्तर के हैं। हालाँकि PNP का कहना है कि उच्च प्राथमिक अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र समस्त डायटों को भेज दिए गए हैं। बहुत जल्द उन्हें उनके प्रमाणपत्र वितरित कर दिए जायेंगे। किन्तु सबसे अधिक संख्या में जो प्राथमिक अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट फंसा हुआ है उसका क्या?

इस परीक्षा तथा परीक्षा परिणाम को जारी हुए ढाई सालों से भी अधिक का समय बीत चुका है किन्तु किसी भी प्रदर्शनकारी संघ अथवा बीएड बनाम बीटीसी पर रोजाना धरना प्रदर्शन करने वाले इस मुद्दे पर आखिर चुप क्यों हैं। हालाँकि सुप्रीम कोर्ट ने बीएड को प्राथमिक से अयोग्य घोषित कर दिया इसके बावजूद भी सर्टिफिकेट जल्द जारी करने के लिए माँग बढ़नी चाहिए।

प्राथमिक में बीएड व बीटीसी अभ्यर्थियों की संख्या

प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों की सँख्या 443598 है जिन्हे अभीतक यूपीटेट 2021 परीक्षा का प्रमाणपत्र नहीं मिल सका है। लेकिन यदि बात करें कि इनमे बीएड तथा बीटीसी की कितनी संख्याएँ हैं तो यहाँ BTC के अभ्यर्थियों की सँख्या बीएड के मुकाबले अधिक है। इसमें 220065 बीएड और 223533 डीएलएड के अभ्यर्थी सफल हुए थे।

अब जहाँ इसी महीने नहीं यूपीटेट आवेदन शुरू होने की चर्चा जोरों पर है तो वहीं पुराने अभ्यर्थियों पर दबाव होगा कि वे इस परीक्षा को जरूर क्वालीफाई कर सकें। ताकि पुराने सर्टिफिकेट की टेंशन छोड़कर आगे की तैयारी नए प्रमाणपत्र के साथ कर सकें। किन्तु हमारा सम्बन्धित विभाग तथा सरकार से निवेदन है कि जल्द से जल्द बचे हुए अभ्यर्थियों के यूपीटेट सर्टिफिकेट वितरित कर दिए जाएँ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x