UPTET Notification 2024

UPTET Notification 2024: यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन तिथियों पर आ गई बड़ी खबर, नये आयोग द्वारा इस दिन से शुरू होगी प्रक्रिया

UPTET Notification 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतज़ार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर निकल कर आ रही है। काफ़ी लंबे समय से यूपीटेट का आयोजन प्रदेश में नहीं हो पाया है। जिसके चलते अभ्यर्थियों का इंतज़ार बढ़ता ही जा रहा है। तो यदि आप भी इस परीक्षा के इंतज़ार में हैं तो इस लेख के माध्यम से यह संभावना लगायी जा सकती है कि यूपी टेट का आवेदन कब से शुरू हो सकता है।

यूपीटेट नोटिफिकेशन से संबंधित पूरी जानकारी (UPTET Notification 2024)

जैसा कि आपको तो पता ही होगा कि प्रदेश में पिछले 5 वर्षों से प्राथमिक शिक्षक भर्ती देखने को नहीं मिली है। ठीक उसी तरह से शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी आयोजन हुए काफ़ी लंबा वक्त बीत चुका है। इस वजह से शिक्षक भर्ती के साथ साथ उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा की भी माँग कर रहे हैं। जैसा कि हमने आपको पहले की पोस्ट में अपडेट दे दिया है कि बेसिक शिक्षा मंत्री द्वारा भर्ती के लिए क्या योजना है?

लेकिन शिक्षक भर्ती से पहले यूपीटेट परीक्षा कराने के लिए भी माँग की जा रही है। क्योंकि लाखों की संख्या में यदि अभ्यर्थी सुपर टेट का इंतज़ार कर रहे हैं तो यूपीटेट का भी इंतज़ार लाखों लोग कर रहे हैं।क्योंकि उन्होंने अपना DELED अथवा संबंधित कोर्स पूरा कर लिया है और अब वे यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा क्वालीफाई करके शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होना चाहते हैं।

यूपीटेट आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन की बात की जाये तो यह प्रक्रिया मार्च में संपन्न करायी जा सकती है। आपको बता दें शासन स्तर से उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को सूचना भेजी जा चुकी है। अतः आयोग पूरी तैयारियाँ करके तथा उचित ब्योरा उपलब्ध होते ही इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। बताते चलें कि नये शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा ही इस बार यूपीटेट संपन्न कराया जायेगा।

इसलिए संभावना है कि बोर्ड बदलेगा तो यूपीटेट के कुछ नियम भी बदले जायें। फ़िलहाल इस बारे में कोई सूचना नहीं है किंतु हाल ही में हुए कई परीक्षाओं को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि नयी भर्ती तथा पर्तता परीक्षा के पैटर्न व नियम में थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिल सकता है। फ़िलहाल आयोग अभी अपनी आगे की प्रक्रिया को पूर्ण करने पर विशेष ध्यान दे रहा है।

Similar Posts