52k UP Super TET 2023

52k UP Super TET: उत्तर प्रदेश में अगले दो माह में होगी 52 हजार शिक्षकों की भर्ती, 5 साल बाद अभ्यर्थियों का सपना होगा पूरा

52k UP Super TET 2023: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए छात्र पिछले 5 वर्षों से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए एक ऐसी खबर आ रही है जिसे सुनकर उनका मोटिवेशन बढ़ सकता है। जी हां यूपी में करीब 52 हजार पदों पर सहायक शिक्षक भर्ती की खबर सुनने को मिल रही है।

हालांकि हमने आपको पहले कई पोस्ट के माध्यम से बताया है कि प्रदेश में कुल 1 लाख 26 हजार सहायक अध्यापक के पद खाली हैं। मैंने यह बताया है कि एक साल पहले इन पदों की संख्या 265000 हजार थी किंतु आधार सत्यापन की वजह से शिक्षक छात्र अनुपात के हिसाब से कुल 126000 पद निर्धारित हुए हैं।

पिछले 5 वर्षों से शिक्षक भर्ती का इंतजार

यदि आपको नहीं पता तो बताना चाहेंगे कि पिछली बार 69000 पदों पर सहायक शिक्षक भर्ती आई थी जिसे करीब 5 सालों का इतना लंबा वक्त बीत चुका है। इसके बाद अभी तक कोई भी प्राथमिक शिक्षक भर्ती यूपी में देखने को नही मिली है। जिसके लिए 20 लाख से ऊपर अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं।

बताते चलें हर आए दिन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों द्वारा धरना प्रदर्शन भी किए जा रहे हैं। लेकिन अभी तक इन सबका कोई भी असर देखने को नही मिला है। लेकिन आज एक खबर जो बहुत वायरल हो रही है वह इसी पर निर्भर कर रही है जोकि शिक्षक भर्ती से संबंधित है। क्या है खबर आइए आगे देखते हैं।

52000 पदों पर सुपर टेट शिक्षक भर्ती (52k UP Super TET)

दोस्तों जो खबर वायरल हो रही है वह 52k UP Super TET 2023 सहायक शिक्षक भर्ती को लेकर है। खबर में दावा किया गया है कि अगले दो माह के अंदर यूपी में 52000 पदों पर सहायक शिक्षक भर्ती होने वाली है। यह खबर जैसे ही हमने देखा तो पहले विश्वास नहीं हुआ किंतु खबर के सत्यता की जांच किए बिना किसी निर्णय पर पहुंचना सही नही है।

आपको बता दें इस खबर के बारे में जब हमने थोड़ा रिसर्च किया तो पता चला कि इस खबर में अनुमानित भर्ती को लेकर बात कही जा रही है। किंतु आपके लिए भी तथा मेरे लिए यह चौंकाने वाली खबर है कि अगले दो माह में भर्ती सच में आ सकती है? तो इसका साफ जवाब है हां।

50k BEd Shikshak Bharti: बीएड अभ्यर्थियों को मिली खुशखबरी, 1 लाख शिक्षक भर्ती में 50 हज़ार बीएड अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

किंतु यह तभी होगा जब दो माह के पहले ही यूपीटेट की परीक्षा करवाकर उसका परिणाम जारी कर दिया जाए। लेकिन ऐसा कुछ इतना जल्दी होता दिख नही रहा है। क्योंकि सूत्रों के मुताबिक नवंबर में टेट का आवेदन हो सकता है जिसमें कम से कम 3 माह का समय लगेगा। ऐसे में सुपर टेट भर्ती 2 माह में आना असंभव सा है। लेकिन देखना होगा पीएनएम तथा नया आयोग इसपर क्या निर्णय लेते हैं।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.