75000 Super TET Shikshak Bharti 2024: यूपी में 75K शिक्षक भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, बीएड अभ्यर्थियों के लिए ख़ुशख़बरी

75000 Super TET Shikshak Bharti 2024: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती का अभ्यर्थियों को बेसब्री से इंतज़ार है। आपको बता दें कि प्रदेश में प्राथमिक तथा जूनियर मिलाकर कुल 25 लाख से भी अधिक उम्मीदवार तैयारी में लगे हुए हैं। उन्हें भर्ती का इंतज़ार पिछले 5 वर्षों से है। उनके अंदर एक ही उम्मीद दिखती है कि कब भर्ती आय और वे मास्टर बनकर सपना साकार करें।

आपको हमने पहले ही बता दिया है कि प्रदेश में कुछ समय पहले की रिपोर्ट के मुताबिक़ कुल 126000 प्राथमिक में सीटें ख़ाली हैं। किंतु मंत्री जी द्वारा भर्ती की योजना से इंकार करने के बाद अभ्यर्थी बिहार की तरह रुख़ करते हुए अधिक नज़र आ रहे हैं। किंतु आपको बता दें कुछ समय पहले हमने आपको यूपी में जूनियर टीचर के लिए भर्ती की जानकारी दी थी। जिसपर अब नया अपडेट सुनने में आ रहा है। क्या है वह अपडेट आगे जानते हैं।

75000 शिक्षक भर्ती के साथ खुलेगा पिटारा (75000 Super TET Shikshak Bharti 2024)

आपको बताते चलें कि जहां यूपी में प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर कोई भी सूचना आधिकारिक स्तर पर नहीं दी जा रही है। तो वहीं एक खबर ऐसी आयी की अभ्यर्थियों को थोड़ा सुकून दे सकती है। जी हाँ यह ख़बर है यूपी में जूनियर टीचर के लिए भर्ती अपडेट की। बता दें कि जूनियर में शिक्षक के लिए क़रीब 75000 (संभावित) पदों पर घोषणा की जा सकती है। ऐसा एक खबर में दावा किया जा रहा है। जिसे कुछ समय में देखा जा सकेगा।

रिपोर्ट में यह क्लियर नहीं किया गया कि यह 75000 भर्तियाँ कितने चरणों में आयोजित होंगी। क्योंकि कुछ समय पहले एक प्रतिष्ठित अख़बार में यह प्रकाशित किया था कि यूपी में जल्द ही जूनियर के लिए क़रीब 35000 पदों पर भर्ती देखने को मिल सकती है। अब यदि इस खबर को सही मानकर चलें तो इसके लिए प्रत्येक उम्मीदवारों को शिक्षक पात्रता परीक्षा के दूसरे पेपर जोकि 6 से 8 तक की कक्षाओं के लिए होता है उसे क्वालीफाई करना होगा।

बीएड अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर

पिछले साल 11 अगस्त की घटना ने बीएड अभ्यर्थियों को तोड़ कर रख दिया था। किंतु यदि जूनियर में शिक्षक भर्ती आती है तो बीएड अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छा मौक़ा होगा मास्टर बनने का। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने बीएड को सिर्फ़ प्राथमिक से अयोग्य घोषित किया है किंतु जूनियर स्तर की शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थी अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

किंतु उससे पहले यह ध्यान देना होगा कि भर्ती किसके माध्यम से निकाली जायेगी। क्योंकि हाल ही में हुई भर्ती परीक्षाओं में हुई धांधली तथा पेपर लीक की घटनाओं ने इस समय अभ्यर्थियों को परेशान कर रखा है। यदि इस भर्ती को जारी किया जाता है तो शासन तथा प्रशासन स्तर कर काफ़ी अधिक दबाव होगा क्योंकि अन्य परीक्षाओं के साथ साथ इसे भी सुचारु रूप से संपन्न होना चाहिए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x