BEd Shikshak Bharti 2024

BEd Shikshak Bharti 2024: CTET पास बीएड अभ्यर्थियों के लिए बम्पर पदों पर शिक्षक भर्ती, 18 मार्च से पहले करें आवेदन

BEd Shikshak Bharti 2024: CTET पास बीएड अभ्यर्थियों के लिए बम्पर पदों पर शिक्षक भर्ती, 18 मार्च से पहले करें आवेदन। शिक्षक भर्ती के लिए सिर्फ़ उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि सभी राज्यों में मारामारी मची हुई है। किंतु पिछले कुछ समय से जहां अधिक से अधिक शिक्षक भर्ती देखने को मिली है वह है बिहार राज्य। जी हाँ बिहार में 2 चरणों में शिक्षक भर्ती हाल ही में संपन्न हुई है। अब अब तीसरे चरण के लिए भी आवेदन लिये जा चुके हैं।

लेकिन आज के इस पोस्ट में बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए निकली शिक्षक भर्ती के बारे में जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार बीएड उम्मीदवार प्राथमिक में तो शिक्षक बनने के योग्य ही नहीं रहे किंतु अन्य भर्तियों में शामिल हो सकते हैं। इसी संबंध में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

बीएड अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए 18 मार्च तक का समय

आपको बता दें चंडीगढ़ में बीएड अभ्यर्थियों के लिए 300 से अधिक पदों पर शिक्षक भर्ती निकाली गई है। आपको बताते चलें यह भर्ती टीजीटी के तहत संपन्न करायी जायेगी। तो यदि आप इस भर्ती के लिए एलिजिबल हैं तो इसमें आवेदन करने के लिए तैयार हो जाइए। यह पोस्ट एक शॉर्ट नोटिस के तौर पर आपतक पहुँचाया जा रहा है। इससे संबंधित पूरी अधिसूचना के लिए इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

इस शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित होने की प्रक्रिया 26 फ़रवरी से शुरू हो चुकी है जोकि 18 मार्च तक चलती रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार समय सीमा के अंदर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट CHD Official Website पर जाकर ऑफिसियल नोटिस तथा ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

BEd Shikshak Bharti 2024 योग्यता, आयु सीमा तथा आवेदन शुल्क से संबंधित जानकारी

चंडीगढ़ में आयी शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं इसके बार में आपको जानकारी दे दी गई है। किंतु आपको बता दें इस भर्ती के लिए योग्य होने के लिए कम से कम 50% अंक स्नातक में होना चाहिए इसके साथ अभ्यर्थियों को जूनियर स्तर की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Paper ll) पास होना अनिवार्य है। ये सभी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको इसकी उम्र सीमा के अंदर आना होगा जोकि न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 37 वर्ष निर्धारित की गई है। आपको बता दें इस उम्र सीमा श्रेणीवार निर्धारित नियमों के आधार पर छूट भी दिये जाने का प्रावधान है। इसके बाद इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो इसके लिए उम्मीदवारों को जो सामान्य/ ओबीसी/ EWS श्रेणी से आते हैं उनके लिए 1000 रुपये तथा अन्य श्रेणी के लिये 500 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.