TET For 12th Teacher

TET For 12th Teacher: 12वीं के टीचर के लिए टेट हुआ अनिवार्य, अब टेट करने वालों को मिलेगी इंटर कॉलेज में नौकरी, देखें पूरी सूचना

TET For 12th Teacher: जैसा कि आपको पता है कि सरकारी टीचर बनने के लिए कई पात्रताओं का होना ज़रूरी है। लेकिन जो सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करता है वह है प्राइमरी तथा जूनियर में मास्टर बनना। यदि आपको नहीं पता तो बता देना चाहता हूँ कि प्राइमरी अथवा जूनियर में मास्टर बनने के लिए TET अर्थात् शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना होता है।

किंतु आज का यह लेख एक बहुत अहम तथा विश्वसनीय जानकारी आपके साथ साझा कर रहा है। आपको बता दें कि अब प्राइमरी अथवा जूनियर ही नहीं बल्कि इंटर में पढ़ाने वालों के लिए टेट अनिवार्य हो चुका है। आगे इसी पोस्ट में हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं अतः इसे पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

12वीं में मास्टर बनने के लिए टेट अनिवार्य (TET For 12th Teacher)

हाल ही में एक आधिकारिक सूचना के माध्यम से यह खबर मिली है कि अब देश में 11 तथा 12 कक्षा को पढ़ाने के लिए जितनी भी योग्यताएँ तथा पात्रताएँ सुनिश्चित थीं उनमे एक और बढ़ चुकी है। आपको बता दें अब अभ्यर्थियों केंद्र व राज्य की शिक्षक पात्रता परीक्षा क्वालीफाई होने पर ही इन भर्तियों में मौक़ा दिया जाएगा। इस बात की सूचना सीबीएसई अथवा किसी भी संबंधित बोर्ड जो शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कराते हैं उन्होंने नहीं करी है।

किंतु आपको बता दें बहुत जल्द इसके बारे में आपको सूचना मिल जाएगी।क्योंकि इसे कई राज्यों जैसे हरियाणा, केरल आदि जैसे कुल 6 राज्यों में लागू किया जा चुका है। इसलिए यह नियम भविष्य में पूरे देश में लागू होने ही वाला है। इसके लागू होने के उपरांत टेट पास अभ्यर्थी इंटर कॉलेज में टीचर बनने के योग्य माना जाएगा। हालाँकि यूपी समेत अन्य राज्यों में यह नियम कब लागू होगा इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं मिली है।

बारहवीं के टीचर के लिए टेट की पात्रता

आपको बता दें कि जिस प्रकार से प्राथमिक के लिए कक्षा 1 से 5 स्तर वाला शिक्षक पात्रता परीक्षा होती है वहीं जूनियर के लिए दूसरा पेपर होता है। ठीक इसी प्रकार से अब इंटर कॉलेज के लिये भी प्रावधान किया जा रहे हैं। आने वाले समय में या यह कहें कि आगामी भर्ती में यह नये नियम देखने को मिल सकते हैं।अब इसके लिए कटेगरी के आधार पर कितनी कट ऑफ होगी इसके बारे में उचित जानकारी साझा नहीं की गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.