CTET Certificate Download Kaise Kare

CTET Certificate Download: सीटेट सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें? पहली बार सीटेट परीक्षा देने वालों के लिए नोटिस जारी

CTET Certificate Download: सीटेट सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें? पहली बार सीटेट परीक्षा देने वालों के लिए नोटिस जारी। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष 2 बार किया जाता है। वर्ष 2023 सीटेट की परीक्षा 20 अगस्त 2023 को निर्धारित समयानुसार सम्पन्न हुई।

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार कुल 29 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 80% के करीब विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। अभी वे सभी परीक्षार्थी उत्तर कुँजी का इंतजार कर रहे हैं जोकि सीबीएसई बोर्ड द्वारा बहुत जल्द जारी की जा सकती है। आज का यह पोस्ट CTET Certificate Download करने की जानकारी के ऊपर है।

CTET Certificate Download Kaise Kare

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा इस बार ऑफलाइन माध्यम से सम्पन्न कराई गयी। जिसके बाद से बहुत से अभ्यर्थियों में यह भी सन्देह उत्पन्न हो रहा है की परीक्षा का माध्यम बदलने के साथ ही कहीं सीटेट प्रमाणपत्र प्राप्त करने के तरीके में भी कोई परिवर्तन न किया जाये। अतः यदि आप पहली बार परीक्षा में शामिल हुए हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अभ्यथियों को डिजिलॉकर का इस्तेमाल करना होता है। अगर आपने पहले भी इस परीक्षा को दिया है तो आपको पता होगा कि सीबीएसई द्वारा सीटेट एग्जाम की मार्कशीट तथा सर्टिफिकेट को डिजिलॉकर पर अपलोड किया जाता है। जहाँ से अभ्यर्थी आसानी के साथ अपना डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Certificate के लिए नए माध्यम का उपयोग

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको डिजिलॉकर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। किन्तु कुछ जगहों पर देखने को मिल रहा है कि इस बार इसमें भी कुछ बदलाव हो सकता है। फ़िलहाल इसकी कोई भी सूचना सीबीएसई द्वारा नहीं दी गयी है। इसलिए अगली आधिकारिक सूचना आने तक पुराने माध्यमों का ही प्रयोग किया जायेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.