CTET New Guidelines 2023

CTET New Guidelines 2023: सीटेट की इस गाइडलाइंस ने दिया झटका, पालन न करने वाले होंगे फेल

CTET New Guidelines 2023: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 अगस्त माह की 20 तारीख को आयोजित की जानी है। महीनों से इस परीक्षा की तैयारी के भागमभाग में लगे अभ्यर्थियों का इंतजार ख़त्म हो चुका है। सीटेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। जिसमे यह पहला चरण है और इसके लिए सीबीएसई ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। लेकिन इसी बीच एक बड़ी जानकारी निकलकर आ रही है जिसे हर अभ्यर्थी को जानना चाहिए जो इस शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 में शामिल होने जा रहे हैं।

सीटेट 2023 के लिए जारी हुए दिशा निर्देशों का करना होगा पालन

सीटेट 2023 के लिए दिशा निर्देशों की बात करें तो यह सभी को जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि आपकी एक गलती से आपकी पूरी मेहनत पर पानी फिर सकता है। आपको बताते चलें कि बोर्ड ने सख्त आदेश जारी किया है कि किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, लेखन सामग्री, पहचान पत्र आदि के अलावा अन्य कोई भी सामग्री जैसे पठन सामग्री, कैलकुलेटर, स्मार्ट वॉच, स्कैनर, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ आदि ले जाने पर परीक्षा से वंचित कर दिया जायेगा।

एडमिट कार्ड में देखें दिशा निर्देश (CTET New Guidelines 2023)

बोर्ड ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जोभी नोटिस जारी किया है। उसके तहत जानकारी सभी के एडमिट कार्ड में पहले से दी गयी है। अतः आपको सबसे पहले अपने एडमिट कार्ड को पूरी तरह से पढ़कर दिशा निर्देश को समझ लेना है। तथा जिन भी वस्तुओं का परीक्षा हॉल में ले जाना वर्जित है उसे कतई तौर अपने साथ न ले जाएँ। अन्यथा आपको परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा।

समय तथा पाली का रखें ध्यान

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 दो पालियों में संपन्न कराई जाएगी। जिसमे पहली पाली में पहला पेपर जोकि कक्षा 1 से 5 तक के लिए होता उसकी परीक्षा तथा दूसरी पाली में जूनियर के लिए कक्षा 6 से 8 तक के लिए परीक्षाएँ सम्पन्न होंगी। अतः आपको अपने एडमिट कार्ड में देखते हुए अपने समय से परीक्षा केन्द्र पर पहुँच जाना है। परीक्षा देने के लिए जाते वक्त अपने माता पिता व बड़ों का आशीर्वाद लेना न भूलें।

CTET 2023 में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को हमारी तरफ से बहुत बहुत शुभकामनायें। माँ सरस्वती आपके प्रयास को सफल बनायें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.