Sukanya Samriddhi Yojana 2023
Sukanya Samriddhi Yojana 2023

SSY Interest Rate: मोदी सरकार ने बेटियों को दिया 51 लाख रुपये की सौगात। भारतीय बेटियों की शादी के लिए निकाली योजना, सुकन्या समृद्धि योजना 2023

भारत में जन्मी बेटियों के लिए मोदी सरकार की तरफ से समय समय पर अच्छी अच्छी योजनायें लायी जाती हैं। जिसमे एक है सुकन्या समृद्धि योजना 2023 (Sukanya Samriddhi Yojana 2023). यह सुकन्या योजना की शुरुआत कई वर्ष पहले ही भारत सरकार द्वारा थी।

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्रामJoin Us
इंस्टाग्रामFollow Us

परन्तु समय के साथ इसके नियमों में बदलाव होते रहते हैं और इसके व्याज दरों में घटा – बढ़ी होती रहती है। अब यह योजना 2023 में भी ट्रेंडिंग  क्योंकि सरकार द्वारा इसकी व्याज दरों में बढ़ोत्तरी की गयी है। अतः अब बेटियों को पहले ही तुलना में अधिक राशि मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी

Sukanya Samriddhi Yojana 2023. भारतीय बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी इस योजना का लाभ भारत के हर उस परिवार को मिलेगा जिस परिवार में बेटी ने जन्म लिया है और उसकी उम्र 10 वर्ष से नीचे है।

इसे भी पढ़ेंराज्य सरकार की बेटी है अनमोल योजना 2023 का उठायें लाभ, जाने नियम व शर्तें।

SSY 2023 में वित्त मंत्रालय ने ब्याज दरों में इजाफा किया है। सुकन्या समृद्धि योजना की पहले की ब्याज दर 7.60% होती थी जिसे बढाकर 8% कर दिया गया है। अर्थात अब इस योजना का लाभ लेने वाले को 8% तक की ब्याज दरें प्राप्त हो सकती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? सुकन्या समृद्धि योजना 2023 (What is Sukanya Samriddhi Yojana 2023)

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह योजना बेटियों के लिए है। अर्थात भारत में बहुत से ऐसे परिवार हैं जहाँ पर बेटियों की पढाई लिखे के लिए उचित व्यवस्था नहीं है। इस कमी को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने कन्याओं के तथा देश के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बनायीं है।

इस योजना के तहत किसी भी परिवार की अधिकतम 3 बेटियों को लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको बेटी के जाम पर एक खता खुलवाना पड़ेगा जोकि अधिकृत बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में होना चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए निर्धारित निवेश की सीमा

सुकन्या योजना के लिए आपको कम से कम प्रति माह 250 या प्रतिवर्ष 1000 रुपये तथा अधिकतम 1.5 लाख प्रतिवर्ष निवेश करने का प्रावधान बनाया गया है। जिसके लिए आपको नयी दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा। निवेश की परिपक्वता अवधी 21 वर्ष की होगी।

बेटी 18 वर्ष होने पर निकाल पायेगी 50 फ़ीसदी रकम

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम में यह भी बिदित है कि जब कन्या 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र में पहुँच जाती है तो वह अपने कहते से आधी रकम शादी अथवा उच्च शिक्षा के लिए निकाल सकती है। लेकिन पूरी रकम निकलने के लिए बेटी कि उम्र 21 वर्ष होना अनिवार्य किया गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना की पात्रता

इस योजना के लिए बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

एक परिवार में अधिकतम 2 बेटियों को इसकी पात्रता मिलेगी। परन्तु यदि दूसरी बेटी के साथ जुड़वा होती है तो तीनों को इसका पात्र समझा जायेगा।

बेटियों के अभिभावक का भारतीय निवासी होना अनिवार्य है तभी बेटियों को इस योजना के लाभ के लिए खाता खोला जायेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 में किस बैंक में खाता खोलें

अगर आपकी बेटी 10 वर्ष से कम उम्र की है तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत के किसी भी अधिकृत बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, पँजाब नेशनल बैंक आधी अथवा पोस्ट ऑफिस में भी खाता खुलवा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

अभिभावक का आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

चिकित्सा प्रमाण पत्र, आदि।

बेटी को 21 वर्ष में मिलेंगे 51 लाख रुपये

SSY 2023 में बेटी की शादी की उम्र तक 51 लाख या इससे अधिक भी मिल सकते हैं। यदि किसी परिवार में 10 हज़ार पार्टी माह 21 वर्ष के लिए निवेश किया जाता है तो यह राशि 7.60% ब्याज के साथ 21 वर्ष में 50,92,124 हो जाती है। इसके लिए आपको प्रतिवर्ष कम से कम 1.20 लाख रुपये प्रतिवर्ष निवेश।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 (FAQ)

प्रश्न: क्या सुकन्या समृद्धि योजना पर ऋण लिया जा सकता है?

उत्तर: नहीं, इस योजना पर ऋण का प्रावधान नहीं है।

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना कितने साल की है?

उत्तर: सुकन्या समृद्धि योजना 21 वर्ष की परिपक्वता अवधि के लिए होती है।

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 प्रतिमाह जमा करने पर कितना मिलेगा?

उत्तर: यदि आप 1000 प्रतिमाह जमा करते हैं तो आपको न्यूनतम 7.60% ब्याज तर से 21 वर्ष में कुल 5,09,212 रुपये प्राप्त होंगे।

प्रश्न: सुकन्या समृद्धि योजना की Age Limit कितनी है?

उत्तर: इसके लिए बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्रामJoin Us
इंस्टाग्रामFollow Us

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.