Railway Recruitment 2023 for 1303 posts

Railway Recruitment 2023: 1303 पदों पर निकली भर्ती में नहीं मिलेगा ऐसे लोगों को मौका नोटिस जारी

Railway Recruitment 2023: रेलवे ने हाल ही में 1300 से अधिक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके लिए आवेदन शुरू हो गयी है। जो भी उम्मीदवार रेलवे भर्ती के लिए इच्छुक हैं उनके लिए इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता है। लोको पायलट, जूनियर इंजीनियर तथा ट्रैन मैनेजर आदि के पदों पर इस भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है। रेलवे में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर आवेदन प्रक्रिया संपन्न कराई जा सकती है।

Railway Recruitment को लेकर नयी अपडेट

जैसा कि आपको पता होगा कि रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट, जूनियर इंजीनियर, टेक्नीशियन आदि के पदों पर भर्ती जारी की है। और उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन भी कर रहे हैं। लेकिन इस भर्ती के नोटिफिकेशन ने कुछ छात्रों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। क्योंकि भर्ती के आधिकारिक अधिसूचना में उन कैंडिडेट्स को भर्ती में एक भी सीट रिजर्व नहीं देने का नोटिस पारित हुआ है जो आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी से आते हैं।

Read More- यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि को लेकर आयी खुशखबरी, इस महीने में होगी परीक्षा।

आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के कैंडिडेट्स को नही मिलेगा रेलवे भर्ती में मौका

रेलवे भर्ती में हुए बड़े बदलाव के बाद उन कैंडिडेट्स के लिए बुरी खबर है जो EWS श्रेणी से आते हैं। क्योंकि Railway Recruitment Notification 2023 में यह साफ लिखा गया है कि EWS श्रेणी के लिए रिजर्वेशन का कोई प्रावधान नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक नोटीफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

उम्मीदवार 2 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

रेलवे भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 2 सितंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं इसके बाद किसी भी कैंडिडेट का आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा। इसलिए समय सीमा के अंदर ही आवेदन पत्र सबमिट कर दें।

Read More- अगर बिहार की शिक्षक भर्ती में होना है शामिल, तो जान लो ये नियम नहीं तो हो जाएगी समस्या।

रेलवे भर्ती 2023 के लिए योग्यता

इस रेलवे भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता के तौर पर मैट्रिकुलेशन, डिप्लोमा, एसएससीएल आदि डिग्री किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्राप्त होनी चाहिए। ये योग्यताएं पदानुसार अलग अलग हो सकती हैं। यदि आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती के लिए उम्र सीमा श्रेणीवार तय की गई है। समय श्रेणी के लिए 18 से 42 वर्ष, ओबीसी के लिए 18 से 45 वर्ष तथा एससी/ एसटी के लिए 18 से 47 वर्ष की उम्र सीमा निर्धारित की गति है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक सूचना पढ़ें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.