SSC Bharti 2024

SSC Bharti 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में 30049 पदों जारी हुआ भर्ती का नोटिफिकेशन, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

SSC Bharti 2024: सरकारी नौकरी की तलहस कर रहे युवाओं के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा भर्ती का नोटिस जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है। तो यदि आप भी इस आयोग द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आगे की पूरी डिटेल देखनी चाहिए। हमने इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित जानकारी प्रदान कर रखी है।

आज के इस समय में जहां बेरोज़गारों की अधिकता है ऐसे में आयोग ने एक भर्ती जारी करके कही युवाओं को सुकून दिया है। आपको बता दें एसएससी में आयी भर्ती 12th 2024 के ज़रिए जारी हुई है। यहाँ पर 10वीं तथा 12वीं के लिये भी आवेदन का प्रावधान है। अर्थात् 10 12 पास अभ्यर्थी भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी भर्ती के आवेदन से संबंधित जानकारी (SSC Bharti 2024)

SSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 2049 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जाएँगे। आपको बता दें विभाग में कुल 30000+ संभावित पदों पर भी जल्द ही सूचना मिल सकती है। फ़िलहाल आयोग द्वारा इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 26 फ़रवरी से ही हो गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर सकते हैं।

एसएससी भर्ती आयु सीमा, आवेदन शुल्क संबंधित जानकारी

इस भर्ती के लिए योग्यता की बात करें तो सबसे पहले आपको बता दें इसमें अनेकों पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं अतः आपको उसी के अनुसार योग्यता होनी चाहिए। जिसमें 10, 12 तथा स्नातक पास अभ्यर्थी भी आवेदन करने के योग्य होंगे। इसके साथ ही भर्ती में लगने वाले आवेदन शुल्क की बात करें तो इसके लिए सामान्य, EWS, ओबीसी के लिये 100 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जानकी अन्य आरक्षित श्रेणी के लिये कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

इस भर्ती आवेदन करने से पहले एक योग्यता और है वह आयु सीमा की। जिसके बारे में जो जानकारी मिली उसके माध्यम से आयु सीमा जो निर्धारित है वह 18 वर्ष से 30 वर्ष अधिकतम पदानुसार निर्धारित की गई है। इसकी अधिक जानकारी के लिए आपको इसके आधारिक अधिसूचना को पढ़ना चाहिए। जोकि ऑफिसियल वेबसाइट पर प्राप्त होगी।

आवेदन तिथि तथा आवेदन प्रक्रिया संबंधित जानकारी

इस SSC Bharti के लिए आवेदन करने से पहले आपको बता दें कि इसकी आवेदन प्रक्रिया 26 फ़रवरी से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी। अतः इच्छुक उम्मीदवार को 18 मार्च से पहले आवेदन करना होगा। जिसके बाद 6 मई से 8 मई तक इसका CBT एग्जाम चलेगा। अर्थात् इसकी परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।

अब यदि आवेदन प्रक्रिया को जाने तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना पढ़नी चाहिए इसके बाद आवेदन प्रक्रिया समझकर स्टेप के अनुसार आवेदन प्रक्रिया संपन्न करना चाहिए। आवेदन करने के उपरांत प्रिंट आउट लेने ना भूले जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्याओं से निपटा जा सके।

Similar Posts