UP TGT PGT Bharti 2023

UP TGT PGT Bharti 2023: संशोधित गजट के साथ 25000 पदों पर टीजीटी पीजीटी भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द हो सकता है जारी

UP TGT PGT Bharti 2023: उत्तर प्रदेश में टीजीटी पीजीटी में 4163 पदों पर भर्ती का नोटिस जारी किया गया था। तब से अभी तक अभ्यर्थी परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा तिथि जल्द जारी करने के लिए रोजाना धरना प्रदर्शन जैसा आन्दोलन विद्यार्थियों द्वारा किया जा रहा है। यह आंदोलन युवा मंच की अगुवाई में क्या जा रहा है।

युवा मंच अध्यक्ष अनिल सिंह का कहना है कि भर्ती में हो रही धाँधली तथा आउटसोर्सिंग बंद करते हुए परीक्षा की तिथियों का ऐलान किया जाये। सिंह ने आगे कहा कि मानसून सत्र में विधानसभा में रिक्त पड़े 25000 टीजीटी पीजीटी पदों पर भी विज्ञापन निकालने की बात कही गयी थी लेकिन मात्रा 4163 पदों पर ही भर्ती निकाली गयी।

14 लाख अभ्यर्थियों का इंतजार कब होगा समाप्त

टीजीटी पीजीटी भर्ती परीक्षा के लिए 14 लाख अभ्यर्थी तैयार बैठे हैं। परन्तु साल भर से का इंतजार हो गया लेकिन आयोग द्वारा कोई भी सूचना परीक्षा के सम्बन्ध में जारी नहीं की जा रही है। लेकिन अगर विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है कि परीक्षा तिथि को बहुत जल्द एक महीने के अंदर ही जारी किया जा सकता है। सरकार तथा शिक्षा आयोग की तरफ से कार्यक्रमों में तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है।

4163 पदों के स्थान पर 25000 पदों पर होगी भर्ती (UP TGT PGT Bharti 2023)

जैसा की सभी को पता होगा 4163 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। लेकिन खाली पदों की संख्या 25000 बताई जा रही है। ऐसे में यह भी हो सकता है कि 4163 पदों के बजाय 25000 पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई जाये। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह सभी कार्यक्रम होने में कम से कम 6 माह का समय लग जायेगा।

ऐसे में अगले साल चुनाव को देखते हुए सरकार चाहेगी कि लोकसभा चुनाव से पहले ही टीजीटी पीजीटी भर्ती परीक्षा सम्पन्न करवाकर नियुक्ति भी कर दी जाये। चुनाव को देखते हुए सरकार इन पदों की सँख्या भी बढ़ा सकती है। लेकिन जब तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आ जाती तन तक कुछ भी कहना सटीक नहीं होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.