53k Anganwadi Vacancy

53k Anganwadi Vacancy: आँगनवाड़ी उम्मीदवारों के लिए 53000 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ़, सहायिका व कार्यकर्त्ता समेत कई पदों पर होगी नियुक्ति

53k Anganwadi Vacancy: आँगनवाड़ी उम्मीदवारों के लिए 53000 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ़, सहायिका व कार्यकर्त्ता समेत कई पदों पर होगी नियुक्ति। यदि आप प्रदेश में आँगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए यह सूचना बहुत महत्त्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में भर्तियों को लेकर चर्चाये तेज हो गयी हैं।

इन चर्चाओं में आंगनवाड़ी भर्ती भी एक बड़ा मुद्दा निकल कर सामने आ रहा है। आपको बता दें पिछले करीब 10 वर्षों से यूपी में आंगनवाड़ी में कोई भी बड़ी भर्ती देखने को नहीं मिली है। किन्तु लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही इसकी बातें होने लगी हैं। क्या है पूरी खबर आगे इसी पोस्ट में जानेंगे।

आँगनवाड़ी में 53000 पदों पर भर्ती की लेटेस्ट अपडेट (53k Anganwadi Vacancy)

53k Anganwadi Vacancy. जहाँ प्रदेश में पिछले 10 सालों से आंगनवाड़ी की बड़ी भर्ती के तरस रहे उम्मीदवारों नौकरी की तलाश थी तो वहीं इस आँगनवाड़ी भर्ती में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। कहा जा रहा है कि आगामी भर्ती में मानदेय के आधार पर नए शिरे से चयन प्रक्रिया कराई जा सकती है।

इसके लिए एक चयन समिति का गठन किया जायेगा। जिसमें एक महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका समेत अन्य के रिक्त पड़े करीब 53000 पदों पर भर्ती जारी करने की चर्चा तेज हो गयी है। हालाँकि यह भर्ती कब तक जारी होगी इसकी सूचना नहीं मिल पायी है।

आँगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, सहायिका भर्ती के लिए योग्यता

आँगनवाड़ी में आने वाली कार्यकर्त्ता, मिनी कार्यकर्त्ता तथा सहायिका के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 8वीं, 10वीं, 12वीं पास होना अनिवार्य है। अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता मांगी जा सकती है। हालाँकि आधिकारिक सूचना आने के पश्चात ही ज्ञात हो पायेगा कि उम्मीदवारों के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गयी है।

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 वर्ष से 45 वर्ष हो सकती है। इसके साथ ही श्रेणीवार उम्मीदवारों की उम्र सीमा में छूट का भी प्रावधान होगा जोकि निर्धारित नियमों के आधार पर किया जायेगा। तथा भर्ती के लिए गरीबी रेखा से नीचे आने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें

आँगनवाड़ी में आगामी भर्ती जोकि 53000 पदों पर हो सकती है इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से रखी जाएगी। किन्तु अभी उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिस आने का इंतजार करना पड़ेगा। इच्छुक अभ्यर्थी भर्ती में आवेदन करने से पहले ऑफिसियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें ताकि दिशा निर्देश को समझ सकें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.