Candle Making Business: घर से शुरू करें यह बिजनेस दिवाली में होगी लाखों की कमाई, कम लागत में हो जायेगा शुरू

Candle Making Business: घर से शुरू करें यह बिजनेस दिवाली में होगी लाखों की कमाई, कम लागत में हो जायेगा शुरू

Candle Making Business Ideas: नमस्कार दोस्तों आज का जो Money Making Idea लेकर हम आपके समक्ष उपस्थित हुए हैं यह कोई Earn Money Online Idea नहीं बल्कि Business Karke Paise Kaise Kamaye इसके बारे में है। तो यदि आप इसमें रुचि रखते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।

आज के Money Making Idea में आपको Candle Making Business के बारे में जानकारी देने वाला हूं। पहले बात कर लेते हैं आज इस पोस्ट को क्यों लिखा गया। क्योंकि आपको पता होगा कि दिवाली आने वाली है ऐसे में मोमबत्ती का बिजनेस कितना हावी रहेगा। ऐसे में यदि कोई जल्दी शुरू कर लेता है तो दिवाली में अच्छी कमाई कर सकता है।

लेकिन किसी बिजनेस को शुरू करने में किसी प्रकार की जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए। अन्यथा नुकसान होने में समय नहीं लगता है। तो सबसे पहले आपको Business Planning करने के बाद ही कोई भी व्यापार शुरू करना चाहिए। आगे इसी पोस्ट में हम जानेंगे की Candle Making Business Kaise Kar सकते हैं।

मोमबत्ती निर्माण व्यापार कैसे करें (Candle Making Business Ideas)

यदि आपको बिजनेस करने में रुचि है तो आपको बता दें यह बिजनेस आपके लिए अच्छी कमाई का साधन बन सकता है। क्योंकि मोमबत्ती एक ऐसी वस्तु है जिसका उपयोग सिर्फ त्यौहार ही नही बल्कि सामान्य दिनों में भी किया जाता है। इसलिए यह समझना होगा कि कोई सीजनल बिजनेस नहीं है बल्कि हमेशा चलने वाला व्यापार है।

लेकिन किसी व्यापार को शुरू करने के लिए जो मिडिल क्लास वालों की दिक्कत होती है वह होती पैसों की। क्योंकि बिजनेस में बिना पैसा लगाए कुछ हो नहीं सकता है। तो आपको बता दें यहां पर यदि आप ऑटोमैटिक मशीन से के साथ काम शुरू करते हैं तो करीब 60 हजार रुपए तक की लागत लग सकती है। जिसमें एक मशीन तथा Raw Material होंगे।

Mombatti Business se Paise Kaise Kamaye

यह बिजनेस करने के लिए कम से कम 3 व्यक्तियों की आवश्यकता पड़ सकती है। इसलिए यदि आप पार्टनरशिप पर शुरू करते हैं तो लागत बंट सकती है और किसी पर ज्यादा भर नहीं आयेगा। मोमबत्ती बनाने के लिए आपको वहीं से ट्रेनिंग दी जाएगी जहां से आप मशीनरी खरीदेंगे। ताकि आपको कहीं भटकने की जरूरत न पड़े।

अब बात करें कि मोमबत्ती बनाने के बाद इसे बेचेंगे कैसे? क्योंकि बेचेंगे नहीं तो कमाएंगे कैसे, तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के जनरल तथा किराना स्टोर पर जाकर थोड़ा थोड़ा ऑर्डर लेना रहेगा। शुरुआत में ऑर्डर मिलना थोड़ा मुश्किल होता लेकिन समय के साथ ऑर्डर मिलना शुरू हो जाता है।

और जब कोई त्योहार हो तो आप खुद इसको घर घर या किसी जगह एक दुकान डाल कर बेंच सकते हैं। ऐसे में आपका समान बाहर भी जाता रहेगा और आप अपने बिजनेस से रोजाना की कमाई भी करने लगेंगे। यदि कोई इस व्यापार को शुरू करता है तो वह 35000 से 45000 तक महीना कमा सकता है। जैसे जैसे व्यापार बढ़ेगा कमाई भी बढ़ेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.