Bihar Teacher Recruitment Update

Bihar Teacher Recruitment Update: बिहार में प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड वालों के लिए आयोग ने निकाला नया रास्ता, इस तरह प्राथमिक में होंगे शामिल

Bihar Teacher Recruitment Update: बिहार में प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड वालों के लिए आयोग ने निकाला नया रास्ता, इस तरह प्राथमिक में होंगे शामिल। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की गयी बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा को अगस्त माह की 24 से 26 तारीख के मध्य संपन्न कराया गया था।

इस भर्ती में शामिल होने वाले समस्त बीएड डिग्री धारियों को संसय था की उन्हें इसमें मौका मिलेगा की नहीं। तो हम आपको बता दें की बीएड को बिहार प्राथमिक शिक्षक की दौड़ से बाहर कर दिया गया है। लेकिन इससे पहले आयोग ने उनके लिए कुछ नए प्रावधान बनाये हैं जिसके तहत बीएड अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं।

बीएड अभ्यर्थी बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर

यदि आप शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि 11 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने बीएड डिग्री धारकों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर करने का फैसला सुनाया था। जिसके बाद से एक एक करके कई राज्यों ने बीएड को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानते हुए भर्ती से बाहर कर दिया।

उसी बीच बिहार शिक्षक भर्ती के लिए भी बीएड अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसके बाद BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने परीक्षा से बीएड को बाहर न करने को कहा था लेकिन नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर होगी यह भी कहा था। और वही हुआ क्योंकि अब बीएड के अभ्यर्थी बिहार से भी बाहर कर दिए गए हैं।

बीएड वालों के लिए बीपीएससी ने दिया एक और मौका

बिहार प्राथमिक से बीएड बाहर तो हो गया है किन्तु आयोग ने उनके लिए इस भर्ती में बने रहने के लिए एक नया प्रावधान बनाया है। जिसके तहत वे प्राथमिक में शिक्षक बन सकते हैं। आपको बता दें बहुत से छात्र ऐसे हैं जिन्होंने बीएड और बीटीसी दोनों कोर्स किया हुआ है। ऐसे में उनके लिए एक मौका और दिया गया है।

यदि किसी अभ्यर्थी ने बीएड तथा बीटीसी दोनों किया हुआ है तो आयोग ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि जिन्होंने बिहार शिक्षक भर्ती फॉर्म में बीएड की डिग्री लगायी है और उनके पास बीटीसी की भी डिग्री है तो वे 9 से 11 सितम्बर तक बीएड की जगह बीटीसी का डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिस देखें:- Click Here

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.