CTET DECEMBER 2023 NOTIFICATION RELEASED

CTET DECEMBER 2023 NOTIFICATION RELEASED: सीटेट दिसम्बर के लिए सीबीएसई ने जारी किया अधिसूचना, 3 से आवेदन व 21 को होगी सीटेट परीक्षा

CTET DECEMBER 2023 NOTIFICATION RELEASED: सीटेट दिसम्बर के लिए सीबीएसई ने जारी किया अधिसूचना, 3 से आवेदन व 21 को होगी सीटेट परीक्षा। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के दिसम्बर चरण का इंतजार करने वालों का इंतजार समाप्त हो चुका है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 3 नवम्बर को इस परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है। इस सीटेट दिसंबर 2023 की समस्त जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

CTET December 2023 के लिए आवश्यक तिथियाँ

  • आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि: 03/11/2023
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 23/11/2023
  • परीक्षा तिथि: 21/11/2023
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि:

CTET December 2023 के लिए आवेदन शुल्क

  • Gen/ OBC/ EWS: Rs. 1000 (Paper 1), Rs. 1200 (Paper 2)
  • SC/ ST/ PH: Rs. 500 (Paper 1), Rs. 600 (Paper 2)

CTET December 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। जैसे पहले अभ्यर्थी आवेदन करते थे उसी योग्यता के साथ इस बार भी आवेदन माँगा गया है। हालाँकि बीएड अभ्यर्थी को प्राथमिक में शिक्षक बनाने पर विचार होगा यदि उनके पास 6 माह का ब्रिज कोर्स सर्टिफिकेट होगा तो। किन्तु इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

यदि आप प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल होना चाहते हैं और DELED अथवा सम्बन्धित कोर्स के अंतिम वर्ष में हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएड भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। परन्तु यदि आपको जूनियर में शिक्षक बनना है तो आपके सीटेट का लेवल 2 जोकि जूनियर लेवल का है उसे भरना होगा।

CTET December 2023 के लिए परीक्षा सम्बन्धित जानकारी

पिछले काफी दिनों से यह चर्चा हो रही थी कि आखिर सीटेट का एग्जाम किस मोड में कराया जायेगा। जिसमें सम्भावना यही थी कि इस बार ऑनलाइन एग्जाम कराया जा सकता है। किन्तु बोर्ड ने पुनः ऑफलाइन परीक्षा करने का ही फैसला लिया है। यह परीक्षा अगले साल 21 जनवरी को आयोजित होगी।

ctet december 2023

लेकिन यदि आप अपने हिसाब से परीक्षा केंद्र पाना चाहते हैं तो जितना भी जल्दी हो सके आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर लीजिए। क्योंकि अब सीटेट में पहले आओ पहले पाओ वाला नियम लागू हो चुका है। ऐसे में जो पहले आवेदन करेगा उसको अनुकूल परीक्षा केंद्र मिलने में आसानी होगी।

CTET December 2023 Apply Online

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा २०२३ के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित होना शुरू हो गया है। इच्छुक अभ्यर्थी 3 नवंबर से 23 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ जाकर सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक नोटिस को पढ़ने के बाद आवेदन करना है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.