CTET December For BEd 2023

CTET December For BEd 2023: सीटेट दिसम्बर नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने जारी किया बीएड के लिए दिशा निर्देश, बीएड के पास ब्रिज कोर्स होना जरूरी

CTET December For BEd 2023: सीटेट दिसम्बर नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने जारी किया बीएड के लिए दिशा निर्देश, बीएड के पास ब्रिज कोर्स होना जरूरी। बीएड अभ्यर्थियों को जहाँ सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर करने का फैसला सुनाया था। जिसके बाद से कई राज्यों में बीएड को प्राइमरी से बाहर रखा गया।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि क्या सीटेट दिसंबर 2023 लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए कोई बदलाव किया जा सकता है। तो आपकी सभी समस्याओं का जवाब सीबीएसई बोर्ड ने अपने आवेदन फॉर्म जारी करते हुए दिया है। इससे सम्बन्धित समस्त जानकारी आगे साझा की गयी है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

CTET December For BEd 2023 Update

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 3 नवंबर को केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के दूसरे चरण के लिए आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू की। जिसके बाद लाखों युवा जो इसके इंतजार में थे उनका इंतजार ख़त्म हो चुका है। इच्छुक अभ्यर्थी के लिए 3 नवंबर से 23 नवंबर तक आवेदन की तिथि निर्धारित की गयी है जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

किन्तु कुछ लोगों का सवाल था कि इस बार सीटेट में कोई बदलाव होगा वास्तव में यह प्रश्न बीएड अभ्यर्थियों के लिए किया गया था। जिसमे पूछा गया था कि क्या सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सीटेट अपने नियमों में बदलाव करेगा तो आपको बरना चाहेंगे कि सीबीएसई ने ऐसे कोई भी बदलाव नहीं किया है।

बीएड तथा deled दोनों कोर्स के अभ्यर्थी इस सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि कि इतना जरूर कहा गया है कि प्राथमिक में नियुक्ति के लिए अगर विचार किया जाता है तो बीएड अभ्यर्थियों के पास सीटेट सर्टिफिकेट के साथ ही 6 माह का ब्रिज कोर्स का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए।

बीएड बनाम बीटीसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 11 अगस्त को अनिरुद्ध बोस बेंच से यह फैसला सुनाया था कि बीएड को प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए योग्य नहीं माना जायेगा। ऐसे में पिछली शिक्षक भर्ती में चयनित बीएड अभ्यर्थियों के लिए भी चिंता का विषय बढ़ गया था क्योंकि 69000 शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों ने ब्रिज कोर्स नहीं किया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.