CTET December Notification 2023

CTET December Notification 2023: दिसम्बर में होने वाली सीटेट परीक्षा के लिए होंगे बड़े बदलाव, फेल हुए अभ्यर्थियों के आवेदन पर रोक

CTET December Notification 2023: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के प्रथम चरण की परीक्षा 20 अगस्त को संपन्न हुई। जिसके बाद 25 सितंबर को इसका परिणाम भी जारी कर दिया गया। मैंने आपको पिछली पोस्ट में अपडेट दिया था कि CTET Result में करीब 80% अभ्यर्थियों को असफलता मिली है।

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए रिजल्ट में 20% छात्र ही सीटीईटी की परीक्षा क्वालीफाई करने में सफल रहे हैं। लेकिन अब सवाल उठता है कि जिन अभ्यर्थियों को इस बार सफलता नहीं मिली वे अब अगला लक्ष्य क्या निर्धारित करें। और सीटेट में कुछ बदलाव हो सकते हैं इसकी भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

CTET December Notification 2023 Update

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा और हमने कई बार बताया भी है कि सीटीईटी परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। यह CTET Exam साल में दो बार कराया जाता है। और इस साल का पहला एग्जाम अगस्त माह में हो चुका है जिसका परीक्षा परिणाम भी निकल चुका है।

अब बात आती है कि CTET का अगला एक्जाम कब होगा। तो आपको बता दें कि दूसरे चरण की CTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर माह में शुरू होने की संभावना है। जिसके बाद परीक्षा तिथि संभवतः दिसंबर अथवा जनवरी के प्रथम सप्ताह तक हो सकता है।

इस बार फेल अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर

अगस्त माह में हुई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में असफल हुए अभ्यर्थियों को लेकर एक खबर बहुत तेज फेल रही है जिसमें कहा जा रहा है कि आगामी सीटीईटी एग्जाम में वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने DELED अथवा संबंधित कोर्स को कंप्लीट कर लिया है।

BEd Deled Important Update: बिहार में बीएड तथा DELED प्रशिक्षिओं देनी होगी 100 प्रतिशत उपस्थिति, अन्यथा होगी कठिन कार्यवाही

लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कोई नियम अभी तक सीबीएसई ने नहीं जारी किया है। किंतु यह नियम जरूर है कि आपका CTET तभी Valid होगा जब आप संबंधित कोर्स के अंतिम वर्ष में हों अथवा कंप्लीट कर चुके हों। लेकिन यदि आप CTET Exam देना चाहते हैं तो आप Deled में BEd में प्रवेश लेकर भी यह एग्जाम दे सकते हैं।

सीटेट में इस बार असफल हुए अभ्यर्थियों के लिए दिसंबर की परीक्षा की तैयारी का सुनहरा अवसर है। आपको बता दें कि आगामी सीटेट परीक्षा में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है जिसमें परीक्षा पैटर्न तथा परीक्षा का माध्यम में बदलाव हो सकता है। अगली अपडेट प्राप्त होते ही आपको यहां पर अपडेट मिल जायेगी।

Similar Posts

4 Comments

  1. CTET exam me kuchh questions k answers sahi nhi diye the..kya unke bonus marks diye jayenge ya nhi ..plz reply

  2. Sir mera ctet ma 82 marks aya ha but ma general catagory se hu to kya meri job kahi lag sakti plz tell me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.